हो गया ऐलान, बीएस येदुरप्‍पा पर ये सबसे बड़ा फैसला लेगी बीजेपी

0

येदुरप्‍पा बेंगलुरू। कर्नाटक में बीजेपी स्‍पष्‍ट बहुमत की ओर बढ़ रही है। आपको बता दें कि कर्नाटक में 222 विधानसभा सीटों पर 12 मई को वोट डाले गए थे। आज वोटों की गिनती जारी है। अब तक के रुझानों में बीजेपी सबसे बडी पार्टी नजर आ रही है। साथ ही बीजेपी को स्‍पष्‍ट बहुमत भी मिलता हुआ नजर आ रहा है।

आपको बता दें कि पीएम मोदी ने पहले ही ऐलान कर दिया था‍ कि कर्नाटक में बीजेपी की ओर से सीएम पद के उम्‍मीदवार बीएस येदुरप्‍पा ही होंगे। वहीं अब इसको लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि बीएस येदुरप्‍पा आज शाम दिल्‍ली पहुंच रहे हैं। यहीं से उनके सीएम बनने की औपचारिक रूप से घोषणा की जाएगी।

बता दें कि डॉ॰ बूकानाकेरे सिद्धलिंगप्पा येदियुरप्पा एक भारतीय राजनेता और कर्नाटक के 25वें मुख्यमंत्री थे, जिन्होंने 30 मई 2008 को शपथ ग्रहण की थी। इनका जन्म मांड्या जिले के बुकानाकेरे में 27 फरवरी 1943 को लिंगायत परिवार में हुआ था। कर्नाटक की शिकारीपुर विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के प्रतिनिधित्व करते हैं येदियुरप्पा। उन्होने साल 2014 का लोकसभा चुनाव शिमोगा लोकसभा क्षेत्र से से जीता था।

इस बार के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने येदियुरप्पा पर ही दांव खेला और उन्हें मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किया। पार्टी दूसरी बार दक्षिण भारत के इस प्रमुख राज्य में सरकार बनाने जा रही है। 2008 मे हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा को येदियुरप्पा के नेतृत्व में ही जीत मिली थी।

2013 के विधानसभा चुनाव के दौरान येदियुरप्पा ने अपनी अलग पार्टी बनाकर चुनाव लड़ा था। जिसकी वजह से बीजेपी को भारी नुकसान हुआ था और उसकी सरकार चली गई थी। 2013 के चुनाव में भाजपा को महज 40 सीटों से ही संतोष करना पड़ा था।

loading...
शेयर करें