सावधान… बादाम खाने से हो सकते हैं ये नुकसान

0

नई दिल्ली। बादाम को आमतौर पर सेहत के लिए लाभदायक माना जाता है। इससे व्यक्ति की दिमागी क्षमता बढ़ने का दावा किया जाता है। इसे खाने के जहां एक तरफ कई फायदे हैं वहीं दूसरी तरफ इसके कुछ नुकसान भी हैं। आज हम आपको इसे खाने से होने वाले नुकसानों के बारे में बताने जा रहे हैं।

जानिए किस तरह खाएं बादाम नहीं तो हो सकता है नुकसान

एक मुट्ठी बादाम में करीब 170 ग्राम फाइबर होता है। आपके शरीर को रोजाना सिर्फ 25 से 40 ग्राम फाइबर की जरुरत होती है। इसलिए आपको रोजाना सिर्फ 3 से 4 बादाम खाने की जरूरत है।

अगर आप इससे अधिक इसका सेवन करते हैं तो आपको लूज मोशन्स और कब्ज की समस्या हो सकती है। बता दें कि पेट में ब्लोटिंग से इन बीमारियों की शुरुआत होगी। अगर आप इसे ज्यादा खाते हैं तो आपको ज्यादा पानी पीने की जरूरत है।

इसमे भारी मात्रा में कैलोरिज और फैट मौजूद होता है। 3 से 4 बादाम में 168 कैलोरिज और 14ग्राम फैट होता है। वहीं, अगर आप इसे मुट्ठीभर रोजाना खाते हैं तो आप लगभग 500 से अधिर कैलोरिज और 40 से 50ग्राम फैट ले रहे हैं। इसके अलावा भी आप दिनभर में कैलोरीज वाली चीजों का इस्तेमाल करते हैं तो आपका वजन बढ़ना मुमकिन है।

यह शरीर के लिए बहुत पौष्टिक होता है। इसमें अच्छी मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है. 3 से 4 बादाम में 0.6 mg मैग्नीशियम होता है, जबकि आपको शरीर को रोजाना 1.8 से 2.3 mg मैग्नीशियम की जरुरत होती है।

अगर आप इससे अधिक बादाम खाते हैं तो आपके शरीर पर दवाइयों के असर पर फर्क पड़ सकता है। वहीं आपके खून में अधिक मात्रा में मैग्नीशियम एंटाएसिड, लैक्सेटिव, ब्लड प्रेशर की दवाइयों और कई एंटीबायोटिक्स जैसे एंटीसाइकोटिक ड्रग्स का असर कम कर सकती है।

loading...
शेयर करें