सीबीएसई : प्रश्ननपत्र में गड़बड़ी होने पर स्‍टूडेंट्स कर सकेंगे शिकायत

0

नई दिल्‍ली। इस साल 2018 में दसवीं और बारहवीं के एग्‍जाम देने वाले स्‍टूडेंट्स को सीबीएसई बोर्ड ने प्रश्ननपत्र पर फीडबैक देने का मौका दिया है। ऐसे में अगर प्रश्ननपत्र में काई भी गलती या गड़बड़ी होती है तो इसकी शिकायत स्‍टूडेंट्स कर सकते हैं। इसके लिए सभी संबंधित स्‍कूलों की प्रिंसिपल्स को बोर्ड ने निर्देश जारी कर दिए हैं। निर्देश में कहा गया है कि स्‍टूडेंट्स से फीडबैक लेकर ही बोर्ड को जमा करें।

सीबीएसई

वहीं बोर्ड ने यह भी कहा है कि स्‍टूडेंट्स फीडबैक एग्जाम खत्म होने के सिर्फ 24 घंटे के अंदर ही बोर्ड को जमा कर सकते हैं। जब फीडबैक मिल जाएगा उसके बाद एक्सपर्ट्स का एक ग्रुप उसका विश्लेषण करके मार्किंग स्कीम तैयार करेगा। इसके अलावा बोर्ड ने कॉपी चेक करने वाले टीचर्स को भी निर्देश दिया है कि वह मार्किंग स्कीम के मुताबिक ही कॉपी को चेक करें।

बता दें, बोर्ड ने प्रश्ननपत्र पर शिकायत करने के लिए कुछ कैटिगरी भी तय की हैं। इसके अंर्तगत स्‍टूडेंट्स ‘सिलेबस से बाहर के सवाल’, ‘समझ से बाहर के सवाल’, ‘गलत तरह से बनाए गए सवाल’, और ‘गलत अनुवाद में दिए गए सवाल’ के खिलाफ ही शिकायत कर सकते हैं। आपको बता दें कि बोर्ड एग्‍जाम इस साल 5 मार्च से शुरू हो रहे हैं।

loading...
शेयर करें