स्पेशल मिठाइयों और खास तोहफों के साथ मनाएं रक्षाबंधन

0

नई दिल्ली| देशभर में सोमवार का मनाए जा रहे रक्षाबंधन के पर्व को अलग तरह की मिठाइयों और अनोखे तोहफों से खास बनाया जा सकता है। बहनें रक्षाबंधन के मौके पर भाइयों को उत्तराखंड की बाल मिठाई खिलाकर और भाई हाथ से बनी कढ़ाई वाली लेदर की जूती या अलग प्रकार के तोहफे देकर त्योहार को यादगार बना सकते हैं।

‘सेलभाई डॉट कॉम’ और ‘जयपोर डॉट कॉम’ के विशषज्ञों ने रक्षाबंधन के त्योहार को खास बनाने के लिए ऐसी कुछ खास मिठाइयों और हाथ से बने उपहारों के बारे में बताया है।

* मसूरी, उत्तराखंड की बाल मिठाई : यह उत्तराखंड, खासतौर पर अलमोड़ा और मसूरी की सबसे मशूहर मिठाई है। यह भूरे रंग की चॉकलेटी मिठाई है। इसे भुने हुए खोए, देशी घी, खसखस और चीनी से बनाया जाता है।

इस मिठाई की खास बात यह है कि इसे इतनी देर तक पकाया जाता है कि खोया चॉकलेट जैसा हो जाता है, जिसके बाद इसे खसखस से सजाया जाता है।

* प्राकृतिक स्टोन्स वाला हाथ से बना ब्रास कंगन : गोल्ड प्लेटिंग वाला ब्रास का कंगन भी राखी के लिए एक शानदार उपहार रहेगा।

* तमिलनाडू के तिरूनेलवेली का तिरूनेलवेली हलवा : यह दक्षिण भारतीय हलवा तिरुनेलवेली की खासियत है। यह मिठाई पहली बार 1800 के मध्य में बनाई गई थी और अब यह राज्य के बाकी हिस्सों में भी काफी लोकप्रिय हो चुकी है।

गेहूं, काजू और चीनी के अलावा इसमें गाय का शुद्ध घी और थामिराभरानी नदी के पानी का प्रयोग किया जाता है।

ब्रास झुमकी : सुनहरे रंग की ब्रास की झुमकी खूबसूरत कुर्ती और प्यारी सी जूती के साथ यह बहुत आकर्षक दिखती है। इसके अलावा गुलाबी रंग की ब्रास की झुमकी भी उपहार में देने के लिए बेहतरीन रहेगी।

loading...
शेयर करें

आपकी राय