राज्य में बंद हुई मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना, कई लाभार्थियों की मुश्किलें बढ़ी

0

देहरादून। उत्तराखंड में साल 2015 में मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना (एमएसबीवाई) शुरू की गयी थी जिसके चलते कई लोगों ने इसका फायदा उठाया। लेकिन, अब यह बंद हो चुकी है ऐसे में करीब 12 लाख परिवारों को बड़ा झटका लगा है साथ ही लाभार्थियों को इलाज से महरूम होना पड़ रहा है। दरअसल, बीमा कंपनी को एक्सटेंशन नहीं मिल पाने की वजह से इस योजना को बंद करना पड़ा।

यह भी पढ़ें, अल्मोड़ा संग रानीखेत की भी करें सैर, देखें प्रकृति के जबरदस्त नजारें

मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना

बता दें, इस योजना के तहत लाभार्थियों को बायोमेट्रिक स्मार्ट कार्ड जारी किये गए थे। इससे उन सभी कार्डधारकों के परिवार को 50 हजार रुपये का हेल्थ कवर और सवा लाख रुपये गंभीर बीमारियों का बीमा कवर मिलता है। इसके अलावा एमएसबीवाई के पैनल में शामिल किसी भी अस्पताल में इलाज के लिए इस कार्ड का यूज़ किया जा सकता है।

हालांकि इस योजना में सरकारी कर्मचारी, पेंशनर और आयकर दाता शामिल नहीं हैं। जब योजना की शुरुआत की गयी थी उस दौरान यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस से करार किया गया था। गत वर्ष बीमा कवर बढ़ने के साथ ही नई कंपनी बजाज अलियांज ने इसका जिम्मा संभाला। जिसे कुछ वक्त पूर्व दो माह का एक्सटेंशन भी दिया गया।

लेकिन, बीते दिनों गुरुवार को अस्पताल की कंपनी की तरर्फ़ से एक ईमेल भेजा गया। उस ईमेल में लिखा हुआ था कि अब से एमएसबीवाई कार्ड को स्वीकार नहीं किया जायेगा। वहीं, अपर सचिव स्वास्थ्य पंकज पांडे ने कहा कि कंपनी के एक्सटेंशन से जुड़ी फाइल पर कार्रवाई चल रही है जल्द ही इसपर फैसला लिया जायेगा।

loading...
शेयर करें

आपकी राय