चीन ने आसमान से धुंध हटाकर ट्रम्‍प का किया स्‍वागत, जानें कैसे

0

नई दिल्‍ली। ट्रम्‍प एशियाई दौरे के दौरान कल चीन पहुंचे हैं। इस यात्रा को यादगार बनाने के लिए चीन ने कोई कसर नहीं छोड़ी है। बता दें की दिल्‍ली की तरह से बिजिंग भी स्‍माग की चपेट में आता रहता है, जो दिल्‍ली के मुकाबले कई गुना होता हैं। लेकिन अमेरिकी राष्‍ट्रपति के दौरे को देखते हुए चीन ने इस समस्‍या को मात्र रात भर में ही खत्‍म कर दिया। जिस शहर में तोडी भी दूर पर दिखाई नहीं देता था उसे चीन ने पल भर में समाप्‍त कर दिया। वो इसलिए कि डोनाल्ड ट्रम्प व उनकी पत्नी मेलानिया को चीन में किसी भी प्रकार की छोटी सी भी परेशानी न हो।

मीडिया खबरों के अनुसार चीन ने आसमान में छाई हुई धुंध की मोटी परत को तकनीक के माध्यम से हटा हटाया। चीन ने इस कदम के पीछे कहा कि वह ऐसा इसलिए किया है ताकि प्रदूषण की वजह से ट्रम्प को किसी प्रकार की कोई समस्‍या नहीं हो। बता दें कि ट्रप के पेईचिंग एयरपोर्ट पर पहुंचे तो आसमान बिल्कुल साफ नजर आया। जबकि मंगलवार को आसमान में जबरदस्त धुंध छाया हुआ था। यह धुंध भारत के दिल्‍ली शहर से भी ज्‍यादा था। लेकिन चीन ने अपनी तकनीकि मदद से सब कुछ साफ कर दिया।

यह भी पढ़े- पाकिस्तान में बड़ा हमला: यात्रियों से भरी बस खाड़ी में गिरी, 27 की मौत

वहीं अगर चीन के इस तकनीक की बात करें तो चीन ने सबसे पहले गाड़ियों और कंस्ट्रक्शन को किया बैन कर दिया। इससे यह हुआ कि जो गाड़ियों से निकलने वाला धुवां कम हुवा। इसके बाद स्टील, सीमेंट और कोयला कंपनियों के प्रोडक्शन पर अस्थाई रोक लगाई साथ ही लोगों को पब्लिक ट्रांसपोर्ट इस्तेमाल से आने जाने की बात कही। इसके बाद आधुनिक तकनीकों व आपातकालीन उपायों से धुंध को हटाने का काम शुरु किया गया। चीन के रास्‍ते हुए भारत ने भी अब स्मॉग से निपटने के लिए ठोस कदम उठाने के फैसला किया है। जिसके चलते दिल्‍ली सरकार ने कई अहम फैसले लेने शुरु कर दिया है।

loading...
शेयर करें

आपकी राय