चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग ने किया तगड़ा इंतजाम, ताउम्र बने रहेंगे प्रेसिडेंट

0

बीजिंग। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने ऐसा इंतजाम कर लिया है कि वह जबतक चाहें राष्ट्रपति के पद पर बने रह सकते हैं। न सिर्फ राष्ट्रपति बल्कि उपराष्ट्रपति भी जिंदगी भर अपने पद पर बने रहेंगे।

jinpingअंतरराष्ट्रीय समाचार एजेंसी एपीएफ की खबर के मुताबिक चीन की नेशनल पीपुल्स कांग्रेस ने राष्ट्रपति के कार्यकाल की अवधि को सीमित रखने के नियम को बदलने को मंजूरी दे दी है, इस बदलाव के बाद चीन के मौजूदा राष्ट्रपति शी जिनपिंग जबतक चाहें राष्ट्रपति पद पर बने रहेंगे। अभी तक वहां राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति सिर्फ दो कार्यकाल तक ही अपने पद पर बने रह सकते थे।

दरअसल चीन में भारत के जैसी लोकतांत्रिक व्यवस्था नहीं है पुराने नियम के तहत चीन में शी जिनपिंग को 2023 में अपना दूसरा कार्यकाल पूरा करने के बाद राष्ट्रपति के पद से त्यागपत्र देना पड़ता, लेकिन चीन में नेशनल पीपल कांग्रेस के 3,000 सांसदों में से दो तिहाई सांसदों ने कार्यकाल की अनिवार्यता को खत्म करने के पक्ष में वोट किया और शी जिनपिंग को अधिकार दे दिया है कि वह जबतक चाहें तबतक राष्ट्रपति के पद पर बने रह सकते हैं।

नेशनल पीपल कांग्रेस के मजूरी के बाद चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के शीर्ष संगठन के सात सदस्यीय स्थाई समिति ने भी इसकी स्वीकृति दे दी। एनपीसी को देश के अधिकार विहीन संसद के रूप में देखा जाता है जो हमेशा सीपीसी के सभी प्रस्तावों को मंजूरी दे देता है।

शी जिनपिंग को मिले इस अधिकार से साफ हो रहा है कि चीन की कम्युनिस्ट पार्टी में उनकी पकड़ कितनी मजबूत है, चीन में कम्युनिस्ट पार्टी का सर्वोच्च नेता ही सत्ता के शिखर पर पहुंचता है। शी जिनपिंग पर इस तरह के आरोप लगते रहे हैं कि उन्होंने कम्युनिष्ट पार्टी पर अपनी पकड़ मजबूत रखने के लिए अपने विरोधियों को प्रमुख सत्ता केंद्रों से दूर रखा और इसी वजह से वह चीन में कम्युनिस्ट पार्टी के संस्थापक माओ के बाद सबसे ताकतवर नेता बनकर उभरे हैं।

loading...
शेयर करें