सिगरेट और शराब से भी ज्यादा खतरनाक होता है एक जगह देर तक बैठना

0

नई दिल्ली। आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने कामों में इतना बिजी रहने लगे हैं कि उन्हें अपनी सेहत का बिल्कुल भी ध्यान नहीं रहता। कुछ लोगों के पास तो इतना भी समय नहीं रहता कि अपना ठीक तरीके से अपना खान-पान भी रख पायें। लेकिन, ये सारी चीजें आपके स्वास्थ्य के लिए काफी नुकसानदायक हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें, बात-बात पर आता है रोना, तो जान लें आपमें हैं ये खासियत

सिगरेट और शराब

हालांकि यह जरुरी नहीं कि आपको सिगरेट या शराब जैसी बुरी लत हो तभी आपके स्वास्थ्य के लिए यह खतरनाक हो। इसके अलावा भी पूरे दिन भर में आप ऐसा कुछ कर जाते हैं जो आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचता है। हाल ही में हुए एक शोध से पता चला है कि अगर आप लम्बे समय तक एक ही जगह बैठकर काम करते हैं तो वो बेहद नुकसानदायक होता है। शायद उतना ही जितना धूम्रपान होता है।

यह शोध करीब नौ हजार लोगों पर किया गया था जिसमें पता चला कि एक घंटे से ज्यादा देर तक बैठने से शरीर के मैटाबॉलिज्म (पाचन की प्रक्रिया) में कमी आ जाती है। इसकी वजह से कॉलेस्ट्रॉल नियंत्रण से बाहर हो जाता है। शोध के मुताबिक शारीरिक मेहनत में कमी और अनियमितताओं की वजह से हार्ट से संबंधित बीमारियों की संभावना 6 फीसदी, डायबिटीज की संभावना 7 फीसदी और स्तन कैंसर की संभावना 10 फीसदी तक बढ़ जाती है। इससे पहले भी अमेरिका के एक शोध में इस बात का भी खुलासा हुआ था कि वहां होने वाली मौतों में 3।5 करोड़ मौतों का कारण कहीं न कहीं मोटापा था।

जर्नल सकरुलेशन के मुताबिक, किसी दफ्तर या कार्यालय में काम करने वाले करीब 9 से 10 घंटे तक बैठकर काम करते हैं। वहीं, सिर्फ 7 घंटे वो पूरी नींद ले पाते हैं। ये सारी चीजें स्वास्थ्य पर बुरा असर डालती हैं। इसके अलावा शोध से यह भी पता चला कि हर एक घंटा ज्यादा टीवी देखने वाले लोगों में मृत्यु का खतरा 11 फीसदी तक बढ़ जाता है। शोध में इसका कारण सीधे तौर पर ज्यादा देर तक बैठने को बताया गया है।

loading...
शेयर करें

आपकी राय