दो दिन गोरखपुर में रहेंगे सीएम योगी, करेंगे जनसभाएं

0

गोरखपुर। सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दो दिनों के लिए अपने कर्मभूमि गोरखपुर में रहने वाले हैं। इस दौरान वो लोकसभा उपचुनाव में पार्टी के प्रत्याशी उपेंद्र दत्त शुक्ला के पक्ष लिए कई जनसभाएं करेंगे। सोमवार को वो गोरखपुर पहुंचेंगे। उनकी पहली जनसभा 2 बजे पिपराइच में होगी। वहीं 4 बजे गोरखपुर क्लब में एक कार्यक्रम में वो शिरकत करेंगे। गोरखनाथ मंदिर वो रात को विश्राम करेंगे।

योगी आदित्यनाथ

अगले दिन यानी 27 फ़रवरी को योगी आदित्यनाथ 11 बजे पीपीगंज में आयोजित सम्मेलन को सम्बोधित करेंगे। उसके बाद 12 बजे वो सहजनवां में आयोजित सम्मेलन तथा दोपहर दो बजे इंद्रप्रस्थ लॉन में आयोजित ग्रामीण कार्यकर्ता सम्मेलन को संबोधित करेंगे। इन सारे कार्यक्रमों को समाप्त करने के बाद सीएम योगी 3.20 बजे लखनऊ के लिए रवाना हो जाएंगे।

आपको बता दें कि गोरखपुर लोकसभा सीट से सीएम योगी सांसद थे लेकिन मुख्यमंत्री बनने के बाद उन्हें इस्तीफा देना पड़ा। अब इसी सीट पर उप चुनाव होने। यह चुनाव सीएम योगी के लिए प्रतिष्ठा का सवाल बन गया है। सीएम बनने के बाद पहली बार उनके ही गढ़ में ये चुनाव हो रहा है इसलिए विपक्ष की नजर भी इस सीट पर है।

1952 में पहली बार गोरखपुर लोकसभा सीट के लिए चुनाव हुआ और कांग्रेस ने जीत दर्ज की। इसके बाद गोरक्षनाथ पीठ के महंत दिग्विजयनाथ 1967 निर्दलीय चुनाव जीता। इस सीट पर 1970 में योगी आदित्यनाथ के गुरु अवैद्यनाथ ने निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में जीत दर्ज की थी।  1971 से 1989 के बीच एक बार भारतीय लोकदल तो कांग्रेस का इस सीट पर कब्ज़ा रहा।

उसके बाद 1970 में योगी आदित्यनाथ के गुरु अवैद्यनाथ ने निर्दलीय जीत दर्ज की। 1971 से 1989 के बीच एक बार भारतीय लोकदल तो कांग्रेस का इस सीट पर कब्ज़ा रहा। 1989 के बाद से इस सीट पर गोरक्षपीठ का कब्ज़ा रहा। महंत अवैद्यनाथ 1998 तक सांसद रहे। उनके बाद 1998 से लगातार पांच बार योगी आदित्यनाथ का कब्ज़ा रहा।

योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री और केशव प्रसाद मौर्य के उप मुख्यमंत्री बनने के बाद गोरखपुर और फूलपुर में  11 मार्च को मतदान होगा। जबकि 14 मार्च को परिणाम घोषित किये जायेंगे।

 

loading...
शेयर करें