महापुरुषों के नाम पर होने वाली छुट्टियों को सीएम योगी ने किया रद्द

0

लखनऊ| उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महापुरुषों के जयंती व पुण्यतिथि पर राज्य के सभी शिक्षण संस्थानों में हो रहे अवकाशों को रद्द कर दिया है।  इसकी जगह अब उस दिन संबंधित महापुरुष की स्मृति में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इस बता का ऐलान खुद सीएम योगी ने किया है।

योगी ने कहा कि इसके साथ ही सभी सरकारी दफ्तरों में बाबा साहब डॉ. भीमराव रामजी अंबेडकर का चित्र सम्मान के साथ लगाया जाएगा। इस बारे में जल्द ही एक आदेश भी प्रदेश सरकार की तरफ से जारी किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने यह बातें बुधवार को यहां बाबा साहब डॉ. अंबेडकर के परिनिर्वाण दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में कहीं। बुधवार को सुबह दस बजे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल राम नाईक अंबेडकर महासभा परिसर पहुंचे और दोनों ने वहां मौजूद बाबा साहब के अस्थिकलश पर पुष्पांजलि अर्पित की।

इसके साथ ही मुख्यमंत्री व राज्यपाल ने महासभा द्वारा स्थापित अनुसूचित जाति-जनजाति उत्पीड़न निवारण केंद्र का उद्घाटन भी किया गया। मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि इस उत्पीड़न निवारण केंद्र का उनकी सरकार हर संभव सहयोग करेगी।

महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालजी प्रसाद निर्मल द्वारा महासभा परिसर को संरक्षित किए जाने के आग्रह पर मुख्यमंत्री ने कहा कि चूंकि यह मामला सर्वोच्च न्यायालय में एक प्रकरण में विचाराधीन है, इसलिए इस पर कुछ कहना उचित नहीं होगा मगर उनकी सरकार प्रदेश में बाबा साहब से संबंधित सभी स्थलों को समुचित सम्मान देना चाहती है।

प्रदेश में हाथ से मैला साफ करने के कलंकित पेशे को खत्म करवाए जाने के निर्मल के आग्रह पर मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार द्वारा अब तक 38 लाख व्यक्तिगत शौचालय बनवाए जा चुके हैं और इस दिशा में गंभीर प्रयास जारी है।

इस अवसर पर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा, श्रम मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य, चिकित्सा शिक्षा एवं प्राविधिक शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन, न्याय मंत्री बृजेश पाठक, सिंचाई मंत्री धर्मपाल सिंह, वन एवं पर्यावरण जंतु उद्यान एवं उद्यान मंत्री दारा सिंह चौहान, चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास विभाग के राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) सुरेश राणा, कृषि विपणन, कृषि विदेश व्यापार राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) स्वाति सिंह, न्यायाधीश खेमकरन सहित अनेक बुद्धिजीवी व समाजसेवी मौजूद थे।

loading...
शेयर करें

आपकी राय