घर से कॉकरोच को भगाना इस शख्स को पड़ गया बहुत भारी

0

शायद ही कोई ऐसा घर हो जहां पर कॉकरोच न हो, कॉकरोच होना स्‍वास्‍थ्‍य के लिहाज से नुकसानदेह है। अकसर हम घरों में कितनी भी सफाई कर ले लेकिन कही न कही से कीड़े-मकोड़े और कॉकरोच किये कराये पर पानी फेर ही देते हैं। खासकर रसोई घर में। इनके सबसे अधि‍क पनपने की जगहें किचन और स्टोर रूम होती है। रसोई में अगर ये दिख जाये तो खाने का सारा मजा किरकिरा कर देते हैं।

रसोई

घरो में महिलाएं तो अकसर इनसे खफा ही रहती हैं। कॉकरोच से भले ही अधिकतर इंसानों को घिन आती हो, लेकिन यह एक ऐसा जीव हैं, जो हजारों लाखों साल से धरती पर बने हुए हैं। दुनिया का कोई भी ऐसा घर नहीं मिलेगा जहां आपको इसकी मौजुदगी का एहसास नहीं होगा। कभी वे आपको सिन्क पर घुमते नजर आयेंगे, तो कभी पाइप के छेद में चले जायेंगे या गंदे चीजों, फ्रीज के कोने में कहीं भी नजर आ जाते हैं। कॉकरोच आपके घर में एक शानदार कॉलोनी बना कर मजे से रहते हैं। जब भी आप किचन में जाती हैं तब ही आपको 2-3 कॉकरोच इधर-उधर भागते हुए दिखते हैं। ऐसी ही कॉकरोच से जुडी एक घटना हम आपको बताने जा रहे हैं।

ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड में एक आदमी को कॉकरोच से छुटकारा पाना काफी महंगा पड़ गया। दरअसल हुआ यूं कि माउंट ईसा क्षेत्र में रहने वाले एबल स्मिथ परेड कॉकरोच से काफी परेशान था। उसने किचन में एक कॉकरोच को जलाने के लिए कीड़े मारने वाले स्प्रे को आग फेंकने वाले उपकरण की तरह इस्तेमाल किया। इससे निकाली चिंगारी ने आग भडक़ा दी और घर के अगले हिस्से को तो नुकसान पहुंचा ही, साथ ही उस व्यक्ति के सिर में भी चोट लग गई।

loading...
शेयर करें