दिल की बीमारियों में बेहद कारगर होती है दही

0

लखनऊ। दही के रोजाना सेवन से आप दिल की बीमारियों से दूर रह सकते हैं। जी हां, हाल ही में हुए रिसर्च में पता चला है कि हाई-ब्‍लडप्रेशर या हाइपरटेंशन से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है और दही इन रोगों में बेहद असरदार होती है। पहले भी कई शोध बता चुके हैं कि डेयरी प्रोडक्ट दिल की सेहत बरकरार रखने में कारगर होते हैं।

रिसर्च

इस नई शोध में कहा गया है कि दही का हृदय संबंधी बीमारियों के खतरे से सीधा संबंध है। यह शोध अमेरिकन जर्नल ऑफ हाइपरटेंशन में प्रकाशित किया गया है। इस शोध को करने वाले समूह के सदस्य जस्टिन ब्यूएनडिया का कहना है कि लंबे समय तक दही का सेवन हृदय संबंधी बीमारियों के खतरे को कम करने में कारगर हो सकता है।
जस्टिन ब्यूएनडिया बोस्टन यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ मेडिसिन से सम्बन्ध रखते हैं। इस रिसर्च के नतीजे कहते हैं कि अकेले दही ही दिल की सेहत को सही रखने के लिए काफी है। इसके आलवा फाइबर या रेशे युक्त फल, सब्जियों और मोटे अनाज से हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

इस रिसर्च को करने के लिए हाई ब्लडप्रेशर की शिकार 30 से 55 साल की उम्र के बीच की 55 हजार महिलाओं 40 से 75 साल की उम्र के 18000 पुरुषों को शामिल किया गया। विशेषज्ञों ने दही का अधिक मात्रा में सेवन करने से हार्ट अटैक का खतरा 30 फीसदी तक कम होने का दावा किया। वहीं जिन मरीजों की बंद पड़ी रक्त धमनियों को सर्जरी से बदला गया था उनेक आहार में दही शामिल करने के बड़ा शानदार नतीजे देखने को मिले। न सिर्फ उनकी मांसपेशियां मजबूत हो गई थीं और रक्त का प्रवाह भी दुरुस्त हुआ था।

loading...
शेयर करें