नहीं काटने पड़ेंगे RTO ऑफिस के चक्कर, अब गल्ले की दुकानों में बनेंगे डीएल व प्रमाणपत्र

0

बागेश्‍वर। अब से आपको आरटीओ ऑफिस जाकर ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए लाइनों में धक्के नहीं खाने पड़ेगे न ही आय जाती व अन्य जाती प्रमाण पात्र बनवाने के लिए मसक्कत करनी पड़ेगी। क्योकि यहां की सरकार ने सस्ते गल्ले की सरकारी राशन की दुकानों में जनसुविधा केंद्र खोलने का ऐलान किया है। जिसके बाद से आय, जाती व डीएल बनवाना बेहद आसान हो जाएगा।

डीएसओ (बागेश्वर) जसवंत सिंह कंडारी ने बताया कि सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान में जनसुविधा केंद्र खोले जा रहे हैं। इसके लिए 50 दुकानदारों को निश्शुल्क लैपटॉप व प्रिंटर वितरित किए जा रहे हैं। बाद में सभी क्षेत्रों में योजना का लाभ दिया जाएगा।

जिले में कुल 270 राशन की दुकानें हैं। योजना के पहले चरण में 50 दुकानदारों को लैपटॉप व प्रिंटर वितरित किए जाएंगे। इसके बाद अन्य दुकानदारों को भी योजना से जोड़ा जाएगा। पहले चरण के सभी दुकानदारों को ऑनलाइन कार्यों के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। इसके लिए शिक्षित लोगों को वरीयता दी जा रही है।

सस्ते गल्ले की दुकान में आधार कार्ड पंजीकरण, मतदाता पहचान पत्र, आय व जाति प्रमाण पत्र, खसरा, खतौनी, ईमेल, रोजगार पंजीकरण आदि किए जाएंगे। जिसके लिए कुछ फीस ली जाएगी। ड्राइविंग लाइसेंस को भी जनसुविधा केंद्र से शीघ्र जोड़ा जाएगा।

यह होगा शुल्क
आधार पंजीकरण – निश्शुल्क
बायोमैट्रिक अपडेट – 15 रुपए
ई आधार प्रिंटिंग – 10 रुपए
आय व जाति प्रमाणपत्र – 30 रुपए
खसरा, खतौनी – 30 रुपए

loading...
शेयर करें