जिम में वर्कआउट करने के बाद भूलकर भी न करें ये गलतियां

0

जिंदगी की भागदौड़ में लोग इतना बिजी हो चुके हैं कि खुद के लिए भी वक्त नहीं निकाल पाते। पहले और अब में लोगो की लाइफ में बहुत बदलाव आ चुके हैं। हालांकि आजकल के युवा अपनी हेल्थ को लेकर बहुत जागरूक हैं। इसी जागरूकता की वजह से आजकल हर जगह एक्सरसाइज़ करने के लिए जिम खुल गये हैं।

वर्कआउट

जैसा कि आपको ये तो सभी जानते हैं कि नियमित वर्कआउट फिट रहने और बीमारियों को दूर करने के लिए बहुत जरूरी है और वर्कआउट जिनका रूटीन है वो बीमारियों से बचते हैं साथ ही डॉक्टर के पास भी कम जाते हैं। मसल्स बनाने के चक्कर में हम लगातार वर्कआउट तो कर लेते हैं लेकिन इसके बाद कई जरुरी सावधानियों को अनदेखा कर देते हैं। ये असावधानियां आपके शरीर को नुकसान पहुंचाती हैं, जिसे अनदेखा करना आपको भारी पड़ सकता है। अगर आप भी खुद को मेनटेन करने के लिए जिम जाते हैं तो भूलकर भी इन गलतियों को मत करिएगा…

जिम वर्कआउट

खाली पेट न करे वर्कआउट – खाली पेट वर्कआउट करने से शरीर जल्दी थक जाता है। वर्कआउट से पहले भी शरीर को संतुलित आहार की आवश्यकता होती है। एक्सरसाइज के बाद आपके शरीर की मसल्स और सेल्स को रिपेयर करने के लिए पौष्टिक आहार की बहुत आवश्यकता होती है। सबसे ज्यादा जरूरत अमीनो एसिड और कार्बोहाइड्रेट की होती है। एक्सरसाइज कम्पलीट करने के बाद 15-20 मिनट से अधिक समय तक खाली पेट न रहे और जल्दी ही पोषक तत्वों से भरपूर आहार लें।खाली पेट रहने से कई एसिड निकलते हैं जिससे शरीर को समस्‍या भी होती है।

चाय-कॉफी को कहे दे ‘बाय-बाय’- जिम में वर्कआउट के बाद कुछ ड्रिंक्स को अवॉइड करना चाहिए। उनमें चाय-कॉफी भी शामिल है। कैफीन की वजह से आपको बार-बार नींद आने की दिक्कत हो सकती है।

पैक फ्रूट जूस- बाजार में कई तरह के पैक फ्रूट जूस मौजूद हैं, लेकिन अगर आप अपनी हेल्थ पर ध्यान देते हैं तो गलती से भी उन्हें मत पिएं। जी हां, इन जूस में मौजूद हाई फ्रुक्टोज कॉर्न सीरप आपके शरीर को मोटा बनाएगा।

सोडा ड्रिंक्स- कोल्ड ड्रिंक्स, सोडा वॉटर और मसाला ड्रिंक्स जैसे तमाम ड्रिंक्स मत पिएं। ये आपको एनर्जी तो देंगे, लेकिन सिर्फ थोड़ी ही देर के लिए। इनका असर खत्म होते ही यह नुकसान करते हैं।

नींद है जरूरी – नींद हमारे शरीर के लिए बुहत ही जरूरी है। वर्कआउट के बाद मसल्स और नर्वस सिस्टम को रिकवर करने के लिए आपको कम से कम 1 घंटे आराम जरूर करना चाहिए। थोड़ी देर बैठें और पौष्टिक आहार लें। यदि आराम नहीं कर पा रहे तो वजन उठाने का काम न करें। सोने से आपका वर्कआउट और अधिक प्रभावी होगा।

एल्कोहल- वर्कआउट ते बाद आपकी बॉडी को हाइड्रेट करना बहुत जरूरी है। एल्कोहल आपके शरीर को डिहाइड्रेट करता है। इसीलिए अगर आप जिम में पसीना बहा रहे हैं तो एल्कोहल को ‘ना’ कहें।

loading...
शेयर करें