दो दुश्मनों के बीच हो सकती है दोस्ती, किम जोंग उन से मई में मिलेंगे डोनाल्ड ट्रंप

0

वाशिंगटन| कुछ दिनों से दो देशों के बीच चली आरही कोल्डवॉर ख़त्म होती नजर आ रही है। खबर के मुताबिक, दो दुश्मन देश अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और दक्षिण कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की मई में मुलाक़ात होने वाली है। अमेरिका में दक्षिण कोरिया के अधिकारियों ने ट्रंप से वार्ता की और उन्हें किम जोंग उन की वार्ता की मंशा से वाकिफ कराया। डोनाल्ड ट्रंपआपको बता दें कि दोनों नेताओं में तनातनी बढ़ती चली आरही थी। इसलिए दोनों की बातचीत पर ज्यादा बल दिया जा रहा था। जिसके बाद अब ये ऐतिहासिक मुलाकात हो सकती है। मिली जानकारी कम मुताबिक, बातचीत की दिशा में प्योंगयांग से व्हाइट हाउस को चिट्ठी लिखी गई थी, जिसे ट्रंप ने मंजूर कर लिया गया है।

डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग की मुलाकात को लेकर व्हाइट हाउस की पहली शर्त थी कि नॉर्थ कोरिया अपने मिसाइल और परमाणु कार्यक्रम पर रोक लगाए जिसे किम जोंग उन ने स्वीकार कर लिया है।

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रीय सुरक्षा कार्यालय के प्रमुख चुंग ईयी योंग के मुताबिक, राष्ट्रपति ट्रंप ने इसकी सराहना करते हुए कहा कि वह कोरियाई प्रायद्वीप के स्थाई परमाणुनिरस्त्रीकरण के लक्ष्य को हासिल करने के लिए मई में किम जोंग उन से मुलाकात करेंगे।

उन्होंने कहा, “हम इस समस्या के शांतिपूर्ण समाधान के लिए राजनयिक प्रक्रिया को जारी रखने को लेकर आशान्वित हैं।” चुंग ने कहा कि दक्षिण कोरिया, अमेरिका और बाकी के साझेदार देश उत्तर कोरिया पर तब तक राजनयिक एवं आर्थिक दबाव बनाएं रखेंगे, जब तक उत्तर कोरिया  के अपने वादों पर खरा नहीं उतरता।

आपको बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप और किम की ये पहली आधिकारिक मुलाक़ात होगी। इसे पहले ये दोनों एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगाते ही नजर आये हैं।

loading...
शेयर करें