गर्मी में आपको भी होती हैं ऐसी दिक्‍कतें, तो जरूर पिएं इतने ग्‍लास पानी

0

गर्मी के दिनोंकहते हैं कि गर्मी का दिन मुसीबतों का दिन होता है और इस मौसम में छोटे- बड़े सभी बीमार पड़ते हैं। गर्मी के मौसम का तापमान अक्सर हमारी बॉडी सहन नहीं कर पाती, जिससे हमें तरह- तरह की बीमारी हो जाती है। लेकिन गर्मी के दिनों में अगर आपके पास यह जानकारी है तो बहुत हद तक खुद को स्वस्थ रख सकते हैं।

जैसे गर्मी के दिनों मे कम से कम 8 से 11 गिलास पानी पीना चाहिये। पानी से हमारा शरीर का तापमान सामान्य रहता है। कभी फ्रिज या अन्य किसी उपकरण का पानी नही पीना चाहिये। पानी को गर्मियों में ज्यादा से ज्यादा सेवन करना जरुरी है। जिससे शरीर स्वस्थ बना रहता है।

नारियल पानी हमारे सेहत के कई प्रकार से लाभदायक है। नारियल पानी पीने से हमारी प्यास तो बुझती है। नारियल मे अमिनो अम्ल ,एन्जाइम, विटामिन बी ओर सी इसके अलावा कई प्रकार के मिनरल्स पाये जाते है जो हमारे शरीर के लिये लाभदायक होता है।

गन्ने का रस गर्मियों बहुत लाभदायक होता है।गन्ने में कई एन्जाइम की मात्रा भरपूर होती है  जिससे शरीर को कई प्रकार के फायदा मिलता है। गन्ने का रस पीने में स्वादिष्ट होता है। गन्ने के रस मे ग्लूकोज की मात्रा ज्यादा होती है। जिसके कारण यह हमारे शरीर मे ऊर्जा बनी रखती है। गन्ने मे ऐसे कुछ तत्व पाये जाते है। जिससे हमारे दाँतो को मजबूती मिलती है।

गर्मी के दिनो में तापमान अधिक रहता है जिससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है।गर्मी के दिनों में प्याज का सेवन करना चाहिए जिससे हमे गर्मी में लू लगने का खतरा कम होगा। रोजाना हमें कम से कम दो प्याज का सेवन करना चाहिये। जिसके कारण हमारा शरीर अच्छा रहता है ।

loading...
शेयर करें