डीयू में आवेदन प्रोसेस हुआ शुरू, जानें कुछ जरुरी बातें

0

नई दिल्ली। देश का सबसे प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय डीयू में एडमिशन लेने का सपना देखने वाले स्टूडेंट्स के लिए एक खास खबर हैं. दिल्ली यूनिवर्सिटी के सभी अंडरग्रैजुएट प्रोग्राम के लिए एडमिशन की प्रक्रिया अगले हफ्ते से शुरू हो जाएगी. दाखिला लेने के इच्छुक स्टूडेंट्स 7 जून तक अप्लाई कर सकते हैं। दिल्ली यूनिवर्सिटी ने मंगलवार को अपना पोर्टल स्टूडेंट्स के लिए खोल दिया।

दिल्ली यूनिवर्सिटी

दिल्ली यूनिवर्सिटी के सभी अंडरग्रैजुएट प्रोग्राम में आवेदन करने के लिए स्टूडेंट्स को डीयू की वेबसाइट ://admission.du.ac.in पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा। जैसा कि आपको मालूम हो कि अभी सीबीएसई समेत कई बोर्ड के रिजल्ट नहीं आए हैं, मगर स्टूडेंट्स डीयू का फॉर्म भरना शुरू कर सकते हैं। रिजल्ट आने तक अकैडमिक टैब के अलावा वे बाकी जानकारियां फॉर्म में दे सकते हैं और जरूरी डॉक्युमेंट्स का भी इंतजाम कर सकते हैं।

बता दे डीयू ने कटऑफ का शेड्यूल भी जारी कर दिया है। मेरिट पर आधारित सभी कोर्स के लिए पहली कटऑफ 19 जून को जारी होगी, जिसके आधार पर 19 से 21 जून तक डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन, एडमिशन की मंजूरी और फीस भरने का प्रोसेस पूरा होगा। दूसरी कटऑफ 25 जून को आएगी और इसी दिन से लेकर 27 तक एडमिशन प्रोसेस जारी रहेगा। तीसरी कटऑफ 30 जून को आएगी और 3 जुलाई को स्टूडेंट्स एडमिशन ले सकेंगे। चौथी कटऑफ 6 जुलाई को आएगी और 6 से 9 जुलाई तक एडमिशन होंगे। पांचवी कटऑफ 12 जुलाई को जारी होगी और इसके आधार पर 12 जुलाई से 14 जुलाई तक एडमिशन होंगे। मॉर्निंग कॉलेजों में एडमिशन सुबह 9:30 से 1:30 बजे तक और ईवनिंग कॉलेजों में एडमिशन शाम 4 बजे से 7 बजे तक चलेंगे। रविवार को एडमिशन नहीं होंगे। एडमिशन की मंजूरी के बाद स्टूडेंट्स को यूजी पोर्टल में जाकर ऑनलाइन फीस पेमेंट करना होगा। फीस एडमिशन के अंतिम दिन के अगले दिन 12 बजे तक जमा की जा सकती है।

इस बार डीयू की कोशिश है कि कटऑफ की संख्या कम हों और कटऑफ बहुत हाई ना रहे, क्योंकि इससे कॉलेजों में शुरुआत में एडमिशन नहीं हो पाते हैं और बाद में उन्हें कई कटऑफ निकालनी पड़ती है। डीयू की यह भी कोशिश है कि जुलाई आखिर तक एडमिशन हो जाएं। हालांकि, डीयू के एक अधिकारी का कहना है कि अगर पांच कटऑफ के बाद भी सीटें खाली रहती हैं, तो आगे और कटऑफ लिस्ट जारी की जा सकती है।

एंट्रेंस बेस्ड कोर्स-10 एंट्रेंस बेस्ड कोर्स के लिए भी एडमिशन प्रोसेस 15 मई से शुरू हो चुके हैं। रजिस्ट्रेशन 7 जून शाम 6 बजे तक किया जा सकेगा। हालांकि, काउंसलिंग और एंट्रेंस का शेड्यूल जल्द जारी होगा।

पीजी 18 से, एमफिल-पीएचडी 20 से- इसके अलावा सभी पोस्ट ग्रैजुएट कोर्स के लिए एडमिशन प्रोसेस 18 मई और एमफिल-पीएचडी से 20 मई से शुरू होगा। जल्द ही एंट्रेंस एग्जाम का शेड्यूल अपलोड कर दिया जाएगा।

शेड्यूल –
लास्ट डेट : 7 जून
पहली कटऑफ : 19 जून
दूसरी कटऑफ : 25 जून
तीसरी कटऑफ : 30 जून
चौथी कटऑफ : 6 जुलाई
पांचवी कटऑफ : 12 जुलाई

रजिस्ट्रेशन पर मिलेगा कंफर्मेशन मेसेज-
डीयू और इसके कॉलेजों में यूजी प्रोग्राम में ऐडमिशन पांच स्ट्रीम – आर्ट्स/ह्यमैनिटीज, ऐप्लाइड सोशल साइंसेज, कॉमर्स, मैथमेटिकल साइंसेज और साइंसेज की अलग अलग फैकल्टी में होगा। मंगलवार यानी आज डीयू की वेबसाइट में शेड्यूल और कोर्स, फीस, कॉलेजों की पूरी जानकारी मिलेगी। डीयू के डिप्टी डीन – स्टूडेंट्स वेलफेयर गुरप्रीत सिंह टुटेजा ने बताया, शाम 6 बजे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू कर दी जाएगी। इंफर्मेशन बुलेटिन में स्टूडेंट्स को सारी जानकारी मिलेगी इसलिए फॉर्म भरने से पहले वे इसे जरूर पढ़ें।

रिजल्ट से पहले रजिस्ट्रेशन, जुटाएं डॉक्युमेंट-
वेबसाइट में रजिस्ट्रेशन के बाद स्टूडेंट्स को होमपेज पर पॉपअप कंफर्मेशन मेसेज मिलेगा, साथ ही ईमेल और एसएमएस भी भेजा जाएगा ताकि रजिस्ट्रेशन को लेकर कोई कंफ्यूजन ना रहे। रजिस्ट्रेशन के बाद फॉर्म भरा जा सकता है।

loading...
शेयर करें