फूड पॉइजनिंग में करें इन चीजों का सेवन, तुरंत मिलेगा आराम

0

नई दिल्ली। फूड पॉइजनिंग हो जाने पर इंसान बिल्कुल कमजोर पड़ जाता हैं। हैवी खाना खा लेने से या फिर स्ट्रीट फू़ड के बाद अक्सर ये समस्या हो ही जाती हैं। खासकर ऐसा खाना खा लेने के बाद कमजोर इम्यून सिस्टम वाले लोग फूड प्वाजिंग के शिकार हो जाते हैं। फूड प्वाजिंग हो जाने के बाद दस्त, उल्टी, एसिडिटी और सीने में जलन जैसी समस्याएं होना आम बात है।

फूड पॉइजनिंग

फूड पॉइजनिंग हो जाने पर हमारे शरीर में पानी की कमी तक हो जाती है। फूड पॉइजनिंग के बाद जितना हल्का खाना खाएंगे, उतना अच्छा होगा। साथ ही तरल पदार्थ स्वास्थ्य लाभ के लिए बेहतरीन विकल्प माने जाते हैं। असल में डायरिया और उल्टी होने से शरीर में पानी की कमी होने का खतरा बढ़ जाता है।

अगर फूड प्वाजिंग के शिकार हो गए हैं तो खाने में हल्की चीजें लें। तली-भूनी व मसालेदार खाने, दूध से बनी चीजों से परहेज करें। ऐसे ही अगर आप फूड पॉइजनिंग हो जाने पर तुरंत डॉक्टर के पास नहीं जा पाते हैं तो अपनाये आप ये कुछ घरेलू उपाय जिन्हें फूड पॉइजनिंग होने के बाद खाया जा सकता है।

लहसुन-आमतौर पर लहसुन हर घर में इस्तेमाल में लाया जाता है। सब्जी में तड़के के लिए या चटनी का स्वाद बढ़ाने के लिए लहसुन बहुत कारगर होता है।लहसुन में एंटीवायरल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं जो डायरिया और पेट दर्द से राहत दिलाते हैं। लहसुन की ताजी कलियां को गर्म पानी में उबाल लें और इस पानी को सिप-सिप करके पीएं। ऐसा करने से आपको जल्द ही आराम मिलेगा।

नींबू पानी- नींबू में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और मिनरल्स होता हैं।पेट के बैक्टीरिया और एसिडिक प्रॉब्लम को खत्म करने में नींबू काफी सहायक होता है। 1 टेबलस्पून नींबू के रस में चुटकीभर चीनी मिलाएं। इस पानी को 2 से 3 बार दिन में लें। आप गुनगुने पानी नींबू निचोड़कर भी पी सकते हैं। इससे भी तुरंत आराम मिलेगा।

एप्पल साइडर वीनेगर-ग्रैस्ट्रिक प्रॉब्लम से तुरंत राहत पाने के लिए लिए सबसे बेस्ट नुस्खा है सेब का सिरका।एक गिलास गुनगुने पानी में 2 टेबलस्पून एप्पल साइडर वीनेगर डालें और खाने से पहले इसे पीएं। ग्रैस्ट्रिक प्रॉब्लम से राहत मिलेगी।

तुलसी-फूड प्वाजिंग से छुटकारा दिलाने में तुलसी भी बेस्ट हर्ब है।2 से 3 कप में मुट्ठीभर तुलसी के पत्ते उबाल लें। और इस पानी में शहद डालकर सीप सीप करके पीएं। आप दही में तुलसी के पत्ते डालकर भी खा सकते हैं।

जीरा-1 गिलास पानी में 1 टीस्पून जीरा उबाल लें और आप इसमें नमक मिला सकते हैं। इस पानी का सेवन दिन में 2 बार करें।

शहद- एसिड और अपच, खराब पेट को ठीक करने में शहद भी फायदेमंद साबित होता है। अगर आप आर्गेनिक शहद का इस्तेमाल करेंगे तो ज्यादा बेहतर है।

loading...
शेयर करें