ICSE और ISE ने जारी की एग्‍जाम डेट, इस दिन से होंगी परीक्षाएं  

0

नई दिल्‍ली। इस साल 2018 में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (ICSE) ने आज यानी गुरुवार को डेटशीट जारी कर दी है। डेटशीट के अनुसार, इस साल दसवीं की बोर्ड परीक्षा 26 फरवरी से 28 मार्च तक और बारवीं की बोर्ड परीक्षा 07 फरवरी से 02 अप्रैल तक चलेंगी।

ICSE और ISE

बोर्ड ने परीक्षा की डेट जारी करते हुए यह भी कहा है कि विभिन्न राज्यों में विधानसभा चुनाव कार्यक्रम होने हैं। ऐसे में संभावित डेट में फेरबदल भी किया सकता है। वहीं सभी स्‍टूडेंट्स परीक्षा की डेटशीट देखने के लिए बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.cisce.org पर जाकर देख सकते हैं।

आपको बता दें कि ICSE ने इस बार से पासिंग परसेंटेज कम कर दिए हैं। हालांकि पहले कहा गया था कि 2019 की बोर्ड परीक्षा से पास प्रतिशत घटाए जाएंगे। लेकिन बुधवार को इस फैसले में संशोधन करते हुए इसी साल से बोर्ड ने पासिंग परसेंटेज कम करने का फैसला लिया। वहीं सभी स्‍कूलों को इससे संबंधित जानकारी दी जा चुकी है।

ऐसे में ICSE 10वीं के छात्रों को कम से कम 35 प्रतिशत नंबर लाने जरूरी होते थे लेकिन अब उन्‍हें 33 फीसदी नंबर लाने पर पास कर दिया जाएगा। वहीं ISE 12वीं के छात्रों को 40 प्रतिशत नंबर लाने जरूरी होते थे लेकिन अब उन्‍हें 35 प्रतिशत नंबर लाने पर पास कर दिया जाएगा।

loading...
शेयर करें