खतरे में फेसबुक और व्हॉट्सऐप, ब्लैकबेरी ने पेटेंट उल्लंघन को लेकर ठोका मुकदमा

0

नई दिल्ली। ब्लैकबेरी ने मंगलवार को फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग के खिलाफ पेटेंट उल्लंघन का मामला दर्ज किया है। ब्लैकबेरी का आरोप है कि फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सऐप में उसके पुराने ब्लैकबेरी मैसेंजर के आइडिया को कॉपी किया गया है।

ब्लैकबेरी ने अपने एक बयान में कहा है, हम दावे के साथ कह सकते हैं कि फेसबुक ने हमारी बौद्धिक संपदा का गलत फायदा उठाया और पिछले कई सालों के बातचीत के बाद हम आपके शेयरधारकों के साथ कानूनी कार्रवाई भी करने वाले हैं।’

कंपनी ने दावा किया है कि फेसबुक, व्हाट्सऐप और इंस्टाग्राम ऐप में जिस सिक्योरिटी फीचर, यूजर इंटरफेस और फीचर का इस्तेमाल किया गया है, वे ब्लैकबेरी के मैसेंजर से लिए गए हैं। इस संबंध में ब्लैकबेरी ने लॉस एंजेलिस के फेडरल कोर्ट में मुकदमा किया है।

अब क्या होगा
ब्लैकबेरी ने अपनी इंटलेक्चुअल प्रॉपर्टी की चोरी का दावा किया है। ये साफ नहीं है कि ये सारे पेटेंट उसके पास थे या नहीं। लेकिन अगर ये दावा सही बैठता है तो ये कई अरब डॉलर की रकम बनेगी। फाइनल अमाउंट ब्लैकबेरी की अकाउंटिंग के बाद सामने आएगा। लेकिन ऐसा पहले भी हुआ है कि इन कंपनियों को ऐसे हर्जाने भरने पड़े हों।

फेसबुक का जवाब
शायद आपको पता हो फेसबुक अपने आप में चोरी का आइडिया है। हार्वर्ड कनेक्शन नाम की वेबसाइट बनाने की बात मार्क ज़करबर्ग से कही गई थी। उसमें कुछ इंप्रूवमेंट के साथ उन्होंने फेसबुक बना लिया। बाद में फेसबुक को काफी बड़ी राशि अपने पुराने दोस्तों को भरनी पड़ी थी।
इस बार फेसबुक ने कहा है कि इस मुकदमे से पता चलता है कि बीबीएम की मैसेजिंग कितनी खराब हालत में है। वो इनोवेशन नहीं कर रहे हैं और दूसरों पर आरोप लगा रहे हैं.. हम लड़ेंगे।

loading...
शेयर करें