खांसी और दमा से हैं परेशान तो पिएं ये चाय, मिलेगा झट आराम

0

नई दिल्ली : सर्दी के मौसम में सर्दी जुखाम होना आम बात है। ऐसे में अपनी सेहत का खास ख्याल रखना पड़ता है। हम बात कर रहे हैं ठंड की तो इस मौसम शरीर को गरम रखने की खास जरुरत होती है और इसमें मदद करती है अलसी । आज हम आपको इस खासी और जुखाम को दूर करने का बेहद असरदार नुस्खा बताने जा रहें हैं। जुखाम और खासी को दूर करने में अलसी की चाय आपके लिए फायदेमंद होगी।

तो आइये जानते हैं कि कैसे बनती है अलसी की चाय और इसे कैसे पिए कि आपके लिए फायदेमंद हो। इस चाय को बनाने के लिए अलसी को अच्छी रह से पीस लें। यानि इसका पाउडर बना लें। यह चाय आपको खांसी की तकलीफ से निजात दिलाने में मदद करेगी। इसे बनाने के लिए।

सामग्री : 2 कप पानी, अलसी पावडर 1 चम्मच, शहद या गुड़ अथवा शक्कर (स्वादानुसार)।

विधि : पहले आप 2 कप पानी में एक चम्मच अलसी पावडर डालकर इस मिश्रण को धीमी आंच पर पकाएं। इसे तब तक पकाते रहें, जब तक कि पानी एक कप न रह जाए। पाक जाने के बाद इसे आंच से उतार कर ठंडा होने तक रख दें।

ठंडा होने के इसमें अपने स्वादानुषर इसमें शहद या गुड़ अथवा शक्कर डालकर मिलाकर हल्का गुनगुना या फिर थोड़ा गरम-गरम ही पि‍एं। इस चाय से सर्दी-खांसी, जुकाम या दमा की की परेशानी झेल रहे लोगों लाभ मिलेगा। अगर आप इन बीमारियों से ग्रसित हैं तो दिन में 2 से 3 बार जरुर अलसी की चाय पिएं।

 

loading...
शेयर करें