7 दिनों तक खाली पेट लहसुन और शहद का करें सेवन, होंगे ये गजब के लाभ

0

डेस्क। लहसुन का प्रयोग कई औषियों को बनाने में किया जाता है। वो अगल बात है कि इसका तीखा पन किसी को पसंद आती है और किसी को नहीं है। लेकिन कहतें हैं न कि दवा कड़वी होते हुए भी फायदा देती है। ऐसा ही इसके साथ भी है। पेट की दवां बनाने में लगभग इसका प्रयोग सभी में किया जाता है। जो बहुत ही कारकर होती हैं।

बता दें कि लहसुन से एथेरोस्क्लेरोसिस, कोरोनरी हार्ट डिजीज, हार्ट अटैक, ब्लड प्रेशर को कम करने और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करने में मददगार होता है। साथ ही कई छोटी छोटी बीमारियों को भी पनपने से रोकती है। जो इस प्रकार से हैं आम सर्दी, फ्लू, बुखार, फंगल इंफेक्शन, दस्त। साथ ही यह कब्‍ज में बहुत ही लाभदायक होता है। इतनाह ही नहीं शरीर से विषाक्त पदार्थों को समाप्त कर प्रतिरक्षा बढ़ता है और यह प्रभावी रूप से पुराने ऑस्टियोअर्थराइटिस, बढ़े हुए प्रोस्टेट और मधुमेह के लक्षणों खत्‍म करने में सहायक होता है।

एक शोध के मुताबिक जब अदरक और शहद के साथ लहसुन को मिलाकर प्रयोग में लाया जाता है तो इसका प्रभाव अधिक बढ़ाया जाता है। जिसके बाद यह शरीर को दोगुना स्‍तर से लाभ पहुंचाता है। वहीं कुछ विशेषज्ञ्यों का मानना है कि वो बेहतर परिणाम के लिए लहसुन का ही प्रयोग करें।

loading...
शेयर करें