1 जनवरी से बदल जाएगी आपकी रोजमर्रा की जिन्दगी, सरकार ने किये ये अह्म बदलाव

0

नई दिल्ली। साल का पहला दिन 1 जनवरी 2018 लेकर आया है आपके लिये नयी सौगातें। नये साल में होगा सबकुछ नया। सरकार कर रही है बैंकिंग, लेनदेन और शापिंग समेत अन्य चीजों में कई अहम बदलाव। नये साल में आपको नयी परेशानियां ना उठानी पड़े इसलिये जान लीजिये जानिए आज से आपकी रोजमर्रा की जिन्दगी में क्या-क्या अहम बदलाव होने वाले हैं।


शापिंग के दौरान नहीं देना होगा एमडीआर(मर्चेन्ट डिस्काउंट रेट)

नये साल में डेबिट कार्ड से खरीददारी करने पर एमडीआर चार्जेस घटा दिये गये हैं। ये फैसला आरबीआई की तरफ से लिया गया है। कार्ड से खरीददारी करने पर व्यापारी अपने ग्राहकों से एमडीआर के रुप में मोटा टैक्स वसूलते थे लेकिन अब से एमडीआर चार्जेस घटा दिये गये हैं। इसके अलावा सरकार ने 1 जनवरी 2018 से 2000 रुपये तक की खरीददारी पर किसी भी तरह का एमडीआर चार्ज नहीं लेने का ऐलान किया है।

नहीं चलेगी पुरानी चेकबुक

पिछले साल कुछ बैंकों को एसबीआई के अन्तर्गत कर दिया गया था। जिससे उन बैंकों का विलय एसबीआई में हो गया था। ऐसे में उन बैंकों की पासबुक को बदलने के लिये एसबीआई ने 31 दिसम्बर 2017 तक का समय दिया था क्योंकि नये साल से पुरानी पासबुक मान्य नहीं होगी। जिन बैंकों का एसबीआई में विलय हुआ था उनमें स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर (SBBJ), स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद (SBH), स्टेट बैंक ऑफ मैसूर (SBM), स्टेट बैंक ऑफ पटियाला (SBP), स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर (SBT) और भारतीय महिला बैंक शामिल हैं। इसलिये इन बैंकों की पुरानी चेकबुक इस साल की पहली तारीख से काम नहीं करेगी।

ट्रेनों में होगा भारी फेरबदल

नये साल में और सर्दी की वजह से कई ट्रेनों के रुट बदल दिये गये हैं। जबकि करीब बीस से ज्यादा ट्रेनें पहले से ही रद्द चल रही हैं। ऐसे में अगर आप ट्रेन से यात्रा करने की सोच रहे हैं तो रेलवे की वेबसाइट https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes पर जाकर पहले ट्रेनों की स्थित मालूम कर लें।

इन सबके अलावा नये साल में कारों के दामों में बढ़ोत्तरी होने की पूरी संभावना है। टाटा मोटर्स और मारुति समेत अन्य बड़ी कंपनियां अपनी कारों के दाम बढ़ा सकती हैं

loading...
शेयर करें