गूगल ने डूडल पर बयां की छात्र और शिक्षक की कैमिस्ट्री

0

नई दिल्ली। भारत में वैसे तो हर पर्व को बहुत ही हर्ष उल्लास के साथ मनाया जाता है । लेकिन यहां हर पर्व का एक अपना महत्व है। उसी में से एक है शिक्षकदिवस, इस दिन देश में छात्र अपने गुरूओं का अलग अलग तरीके से अभिवादन करते है। और अपने गुरूओं की लंबी आयु की कामना करते है।

शिक्षक दिवस हर साल 5 सितंबर को मनाया जाता है। यह दिन हमारे पहले उप राष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति डॉ.सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्म दिवस पर मनाया जाता है।

यह दिन इतना खास है कि गूगल ने भी इस पर एक डूडल बना दिया है आपको बताते चले कि गूगल ने एक डूडल बनाया है जिस पूरे डूडल को देखकर शिक्षक औऱ छात्र की कैमिस्ट्री को बड़ी आसानी से समझा जा सकता हैइस डूडल में GOOGLE का बीच वाला G शिक्षक की भूमिका निभा रहा है और बाकी के लेटर छात्र की भूमिका में है।

कब से और कैसे हुई शुरूआत

सन् 1962 में जब सर्वपल्ली जी पहले राष्ट्रपति बने तो उनके चाहने वाला ने उनका जन्मदिवस मनाने की इच्छा जाहिर की,जिस पर उन्होंने कहा की अगर मेरा जन्मदिवस शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाएगा तो मुझे ज्यादा खुशी औऱ गर्व महसूस होगा और तभी से उनका जन्मदिवस शिक्षा दिवस के रूप मे मनाया जाने लगा।

पीएम ने भी दी बधाई

प्रधानमंत्री मोदी ने भी इस मौके पर ट्वीट कर शुभकामनाएं दी हैं. उन्होंने लिखा की,  ‘मैं एक बेहतरीन शिक्षक और राजनेता डॉ. सर्वपल्ली को अपनी श्रद्धांजलि देता हूं’. दूसरे ट्वीट में उन्होंने लिखा की ‘शिक्षक दिवस पर, मैं शिक्षक समुदाय को सलाम करता हूं जो लोगों का मानसिक विकास करने और समाज में शिक्षा की खुशहाली फैलाने के लिए समर्पित है.’ तीसरे ट्वीट में उन्होंने अपने विजन ‘न्यू इंडिया’ में शिक्षकों की भूमिका को बहुत महत्वपूर्ण बताया।

loading...
शेयर करें

आपकी राय