सरकारी स्कूलों में इस दिन शुरू होंगे प्री-बोर्ड

0

दिल्ली। दिल्ली के सभी सरकारी स्कूलों में बोर्ड एग्जाम के लिए तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। प्राइवेट स्कूलों की तरह सरकारी स्कूलों में भी नौवीं, दसवीं और बारहवीं प्री-बोर्ड एग्जाम के लिए शेड्यूल तैयार किया जा रहा है। हालांकि एग्जाम के लिए डेट फाइनल कर दी गयी है। सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में प्री-बोर्ड 8 जनवरी से 20 जनवरी के बीच में आयोजित किये जाएंगे।

यह भी पढ़ें, राजधानी में पढ़ाई पर नहीं पड़ेगा स्मॉग का असर, इस स्कूल ने निकाल लिया बेहतरीन तरीका

प्री-बोर्ड

बता दें, स्कूलों में एग्जाम मॉर्निंग और ईवनिंग शिफ्ट में कराये जाएंगे। दरअसल, अभी तक सरकारी स्कूलों में प्री-बोर्ड एग्जाम होते थे जिसके प्रश्न पत्र शिक्षा निदेशालय की तरफ से तैयार किये जाते थे। हालांकि सीबीएसई की बोर्ड एग्जाम की तैयारी स्टूडेंट्स सही से कर सकें इसके लिए प्री-बोर्ड एग्जाम आयोजित किये जाएंगे।

इससे यह बड़ा फायदा मिलेगा कि स्टूडेंट्स की आंसर-शीट को लेकर चर्चा की जाये। यदि उनकी गलती है तो उन सब्जेक्ट्स के बारे में उन्हें बताया जाये। ताकि बोर्ड एग्जाम के दौरान उनसे ऐसी गलतियां न हो सकें। इसके अलावा इस बार प्री-बोर्ड के प्रश्न पत्र सीबीएसई के पैटर्न पर तैयार किये जाएंगे।

ऐसा करने से स्टूडेंट्स की तैयारी बिल्कुल सीबीएसई बोर्ड के एग्जाम के लिए हो सकेगी। वहीं, निदेशालय की तरफ से प्री बोर्ड के संबंध में जानकारी स्कूलों को भेज दी गई है। साथ ही सभी स्टूडेंट्स को इसी के मुताबिक एग्जाम की तैयारी कराने के लिए कहा गया है।

बता दें, रिजल्ट की ऑनलाइन एंट्री 22 जनवरी से 25 जनवरी तक हो सकेगी। जबकि, रिजल्ट 27 जनवरी के बाद जारी कर दिया जायेगा।

loading...
शेयर करें

आपकी राय