नहीं किया है हाईस्कूल और इंटर पास तो भी कर सकते हैं ग्रेजुएशन, ये है आखिरी तारीख

0

लखनऊ। ग्रेजुएशन करने के लिए पहले हमें हाईस्कूल और इंटर की परीक्षा पास करनी होती है उसके बाद ही हम इस क्लास में जा पाते हैं। लेकिन बहुत से लोगों का स्नातक पहुंचने का सपना सिर्फ इसलिए सपना बनकर रह जाता क्योंकि वो किसी कारण की वजह से हाईस्कूल और इंटर की परीक्षा पास नहीं कर पाए। तो ऐसे लोगों के लिए इग्नू स्टडी सेंटर लेकर आया है बेहतरीन मौका। इसके जरिये आप 10th और 12th पास किये बिना ही ग्रेजुएशन कर सकते हैं।

जी हां, अब स्नातक करने का सबसे अच्छा मौका उत्तर प्रदेश में महोबा जिले के चरखारी डिग्री कालेज परिसर में संचालित इग्नू स्टडी सेंटर लेकर आया है। इसके जरिये बिना हाईस्कूल व इंटर के सीधे बैचलर डिग्री आफ प्रीप्रेटरी प्रोग्राम (बीपीपी) पाठ्यक्रम  बीए में प्रवेश लेकर स्नातक बनने का सपना युवा पूरा कर सकेगें। और यह कोर्स सिर्फ 6 महीने का होता है।

इसके लिए आपकी आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। इस उम्र तक अगर आपने हाईस्कूल और इंटर की परीक्षा पास नहीं की है तो आप इसके पात्र हैं। जिले के राजकीय डिग्री कालेज परिसर में संचालित केंद्रीय इंदिरा गांधी मुक्त विश्वविद्यालय इग्नू के कोआर्डीनेटर डा. एमके सेानी ने बताया कि किसी कारणवश यदि किसी युवा ने कहीं भी कोई शिक्षा ग्रहण नहीं की है और पढ़ने की लालसा है तो वह अपने स्नातक होने का सपना उनके यहां सें पूरा कर सकता है। जनवरी 2018 से शुरू हो रहे शेशन की प्रवेश तिथि 31 जनवरी हो गई है।

इसके लिए एससी, एसटी को प्रवेश आनलाइन करने पर पहले शुल्क देना होगा। उसके बाद एससी एसटी सत्यापन के बाद वो फ़ीस लौटा दी जायेगी। उन्होंने बताया कि इस कक्षा में एडमिशन के इस पहले छात्र को बैचलर प्रिप्रेटरी डिग्री प्रोग्राम में 6 माह का प्र्रशिक्षण लेना होगा। इसके बाद सीधे वह स्नातक मेें प्रवेश का हकदार होगा।

सोनी ने आगे की जानकारी देते हुए बताया कि इग्नू सेंटर से एमएसडब्लू, एमकाम, बीएचडब्ल्र्रू, बैचलर डिग्री आफ लाईब्रेरी  इंफोरमेंशन साइंस सहित तमाम पाठ्यक्रम की शिक्षा ली जा सकती है। और इसमें प्रवेश पाने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर होगी।

loading...
शेयर करें