हार्ले-डेविडसन ने उठाया बड़ा कदम, दुनिया भर से वापस मंगाई लाखों गाड़ियां, जानें कारण

0

नई दिल्ली। मोटर साइकिल निर्माता कंपनी हार्ले-डेविडसन ने अपनी विश्वसनीयता को बरकरार रखने के लिए एक बड़ा कदम उठाया है। गौरतलब है कि अभी हाल ही में कंपनी की गाड़ियों में ब्रेक फेल होने की कई शिकायतों संज्ञान में आई थी। यह दिक्कतें दुनिया भर की कई जगहों से आई थी, जिसको कंपनी ने गंभीरता से लेते हुए यह कदम उठाया है।

बता दें कि कंपनी ने  दुनिया भर से अपनी 251,000 से ज्यादा मोटरसाइकिलों को वापस लेने का फैसला किया है। एक मीडिया रोपर्ट के मुताबिक  इसमें एंटी-लॉक ब्रेक से सुसज्जित 2008 से 2011 के मॉडल सीवीओ टूरिंग और वीएसआरसी बाइक शामिल हैं।

मिल्वौकी, विस्कॉन्सन स्थित हार्ले-डेविडसन के मुख्यालय की ओर से कहा गया कि वापस लेने के फैसले से कंपनी को 2.94 करोड़ डॉलर की चपत लगेगी।  करीब 175,000 प्रभावित मोटरसाइकिलें अमेरिका में बिकी हैं।

जानें क्या है बड़ी दिक्कत

समस्या के बारे में जो जानकारी मिली है उसके हिसाब से समस्या एंटी-लॉक ब्रेक सिस्टम से संबंधित है, जो बिना किसी चेतावनी के बिगड़ जाती है और फेल हो जाती है। जुलाई 2016 में अमेरिकी राष्ट्रीय यातायात सुरक्षा प्रशासन ने तीन दुर्घटनाओं और दो घायल होने की शिकायतों सहित 43 शिकायतें मिलने के बाद, ब्रेक को लेकर जांच शुरू की थी।

समस्या कथित रूप से ब्रेक फ्लूइड के चलते थी, जिसे कुछ मालिक नहीं हटाते हैं, जबकि हर दो साल पर ऐसा करना जरूरी होता है। कंपनी के मुताबिक, फ्लूइड नमी से दूषित हो सकते हैं और एंटी-लॉक ब्रेक सिस्टम के एक्ट्यूएटर वाल्व को खराब कर सकते हैं।

loading...
शेयर करें