बाबरी मस्जिद विध्वंस की 25वीं बरसी पर अयोध्या सहित पूरे प्रदेश में हाई अलर्ट

0

लखनऊ| अयोध्या बाबरी मस्जिद के विवादित ढांचे को गिराने की आज 25वीं बरसी है। इसी के तहत आज पूरे प्रदेश में आज हाई अलर्ट जारी किया गया है। पुलिस महानिदेशक कार्यालय ने सभी जिला कप्तानों को कड़ी सतर्कता बरतने का निर्देश जारी किया है।
मुख्यालय से जारी निर्देश में कहा गया है कि जरूरत पड़ने पर जिलों में धारा 144 लगाई जाए। कानून व्यवस्था बनाए रखने में कोई कमी नहीं होनी चाहिए। उप्र प्रदेश के पुलिस महानिरीक्षक कानून व्यवस्था हरिराम शर्मा ने कहा कि बुधवार को प्रदेश भर की पटाखा दुकानों को बंद रखने का निर्देश जारी किया गया है।

उन्होंने बताया कि शराब व असलहा दुकानों पर भी नजर बनाए रखने को भी कहा गया है। इसके साथ ही सुरक्षा व्यवस्था के लिए फैजाबाद को सर्वाधिक 6 कंपनी पीएसी अतिरिक्त दी गई है।

शर्मा के मुताबिक, अयोध्या के अलावा प्रदेश भर के जिलों की सुरक्षा के लिए 27 कंपनी पीएसी तैनात की गई हैं। डीजीपी मुख्यालय से जारी निर्देश में कहा गया है कि किसी भी तरह के समारोह, जश्न या काला दिवस जैसे कार्यक्रम पर जिला पुलिस स्थानीय अधिसूचना इकाई (एलआईयू) के जरिए नजर रखें। वह ऐसे किसी भी कार्यक्रम को न होने दें।

इससे पहले सरकार ने बाबरी मस्जिद विध्वंस की बरसी आने पर सभी राज्‍यों को अलर्ट रहने के निर्देश जारी किये हैं। यह निर्देश केंद्र सरकार गृह मत्रालय से जारी किया गया है। निर्देश में सभी राज्‍यों से कहा गया है कि वह अपने यहां पर सांप्रदायिक सौहार्द बनाए रखने के लिए ठोस कदम उठाए।

सूत्रों के मुताबिक यह जानकारी मंत्रालय के एक अधिकारी ने दी। गृह मंत्रालय के ओर से जारी एडवाजरी राज्‍यों के प्रधान सचिवों, पुलिस महानिदेशकों और केंद्रित शासित प्रदेशों के उपराज्यपालों को दिया गया है। बता दें कि वर्ष 1992 को ही 6 दिसंबर को अयोध्या में विवादित ढांचे के विध्वंस कर दिया गया था। जिसकी कल 6 दिसंबर को  25वीं बरसी है। इस दौरान खुफियां जानकारी में कहा गया है कि दोनों समुदायों द्वारा प्रदर्शन किया जा सकता है। इसलिए केंद्र सरकार ने प्रशासन अत्यधिक सतर्कता बरतने के निर्देश जारी किया है।

loading...
शेयर करें

आपकी राय