14 साल के बच्चे का 22 लीटर खून पी गए पेट के कीड़े

0

नई दिल्ली। दिल्ली के गंगाराम अस्पताल में एक अजीबों-गरीब मामला सामने आया। उत्तराखंड के हल्द्वानी के रहने वाले एक 14 साल के बच्चे के पेट में कीड़े थे, जो पिछले दो साल से उसका खून चूस रहे थे। इलाज के दौरान पता चला कि दो साल से बच्चे के पेट में पल रहे कीड़े 22 लीटर खून पी गए। इस मामले में डॉक्टरों के होश भी उड़ गए थे, उन्हें भी बच्चे की बीमारी समझ नहीं आ रही थी।

बच्चा साल 2015 से 50 यूनिट ब्लड चढ़वा चुका है

कई जगह उपचार कराने के बाद जब बच्चे को गंगाराम अस्पताल लाया गया तो यहां के डॉक्टरों ने उसकी बीमारी की गहनता से जांच की, जिसके बाद कीड़ों की स्थिति और इतनी मात्रा में रक्त की कमी होने का कारण समझ आया। इस उपचार के बाद फिलहाल बच्चा स्वस्थ है। डॉक्टरों ने कैप्सूल एंडोस्कोपी से इस घातक बीमारी की पहचान की और उसका इलाज शुरू किया। डॉक्टरों का कहना है कि इसी वजह से बच्चे के शरीर में खून की कमी हो जाती थी, बच्चा साल 2015 से 50 यूनिट ब्लड चढ़वा चुका है।

यह स्थिति अत्यंत गंभीर और चौंकाने वाली थी

डॉक्टर ने बताया कि कैप्सूल एंडिस्कोपी की गई तो पता चला कि छोटी आंत में कई सारे कीड़े एक तरह से नृत्य सा कर रहे हैं और उसका खून चूस रहे हैं। यह स्थिति अत्यंत गंभीर और चौंकाने वाली थी। आलम यह था कि खून पी-पीकर कीड़ों का रंग भी लाल हो चुका था, जबकि ये सफेद रंग के होते हैं। इसके बाद बच्चे का उपचार किया गया।

किस वचज से हुई ये बीमारी

डॉक्टर ने कहा कि कृमि की समस्या बहुत सामान्य है। गंदा पानी पीने, हाथ साफ किए बगैर भोजन करने व नंगे पांव चलने से पेट में खतरनाक कृमि उत्पन्न होते हैं लेकिन यह इतने खतरनाक साबित हो सकते हैं, यह पहली बार देखा।

loading...
शेयर करें