अब नहीं झड़ेंगे आपके बाल जानिए कैसे

0

नई दिल्ली। आपके बालों की कीमत आप बाखूबी जानते हैं। घनें,काले व लम्बे बाल किसी के भी लुक्स में चार-चांद देते हैं। जीवन में बढ़ते तनाव व शहरों में होने वाले प्रदूषण के चलते आजकल लोगों में बालों के झड़ने व उनके सफेद होने की समस्या आम होती जा रही है। तमाम तरह के उपायों को अपनाने के बावजूद बालों से जुड़ी ये समस्याएं पूरी तरह से खत्म नहीं होती है। अगर आप भी बालों के झड़ने व सफेद होने की समस्या से परेशान हैं तो इसका उपाय आपको अपने घर के आस-पास मौजूद कनेर के पेड़ के रुप में मिल सकता है। जानिए कैसे इस कनेर से आप अपने झड़ते हुए बालों की समस्या से निजात पा सकते हैं।

कनेर का तेल करेगा आपकी मुश्किल आसान

कनेर का तेल बालों में लगाने से आप बालों के झड़ने की समस्या से मुक्ति पा सकते हैं। मगर इस तेल को बनाने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। कनेर का तेल बनाना काफी आसान है। इसके लिए कनेर के 60 ग्राम पत्ते और एक लीटर नारियल या जैतून का तेल लें। कनेर के पत्तों को धोकर अच्छे से साफ कर लें। अब उसके छोटे-छोटे टुकड़े कर लें, और उसे एक लीटर जैतून या नारियल के तेल में मिला लें। इसके बाद इन्हें गर्म करने के लिए रख दें। इन पत्तों को कुछ देर तक गर्म करें, जिससे पत्तों का रस और पत्तों का गूदा तेल में मिल जाए। जब आपको अपने एक लीटर तेल में यह पत्ते घूटे हुए से दिखाई दें तो इस तेल को गैस से उतार लें और ठंडा कर लें। इस तरह से ये कनेर का तेल तैयार हो जाएगा।

कनेर का तेल लगाने के लिए ये तरीका करें इस्तेमाल

कनेर का तेल लगाने के लिए इसकी थोड़ी सी मात्रा लेकर अपने बालों पर लगाएं और 2 से 3 मिनट तक सिर पर इस तेल की मालिश करें। तेल को रात में सोने से पहले लगाएं और रात भर सिर पर रहने दें। सुबह सिर धो लें। इस तरह से इस तेल का इस्तेमाल कुछ दिनों तक करें। ऐसा करने से आपके बालों का झड़ना खत्म हो जाएगा। कुछ लोगों ने इसके इस्तेमाल से सिर पर नए बालों के आने का भी दावा किया है। तो इस आसान से तरीके से आप भी अपने झड़ते हुए बालों पर काबू पा सकते हैं। जिससे आपका व्यक्तित्व और भी आकर्षक बन जाएगा।

loading...
शेयर करें