कैसा जाएगा आपका आज का दिन जानने के लिए पढ़ें राशिफल

0

आज का पञ्चाङ्ग

आप सब का मंगल हो/11 मार्च दिन रविवार/ऋतु-बसंत/माह-चैत्र/सूर्य-उत्तरायण/सूर्योदय-06:07/सूर्यास्त-05:53/राहूकाल(अशुभ समय)शायं 04:30 से 06:00 बजे तक/तिथि-नवमी/पक्ष-कृष्ण/दिशाशूल-पश्चिम/शुभदिशा-पूर्व/अभिजितमुहूर्त-दोपहर 12:07 से 12:55/अमृतमुहूर्त- दोपहर 11:03 से 12:31 तक/

आज का राशिफल

मेष:- शुभ फलदायी रहेगा ऐसा गणेशजी कहते हैं। धन-वृद्घि तथा पदोन्नति होने के योग हैं। व्यापार में किए गए सौदे में सफलता मिल सकती है। परिवारजन तथा मित्रों के साथ सुखद क्षणों का आनंद प्राप्त कर सकेंगे। आपकी नई सोच और लोगों के साथ किया जाने वाला जन संपर्क आपमें बदलाव लाने की पहली सीढ़ी बन सकती है।

सुझाव:- आज कन्या पूजन करें व रक्त वस्त्र दान करें।

राशिरत्न:- मूँगा

वृषभ:- आप स्थावर संपत्ति के दस्तावेज के पत्रों पर हस्ताक्षर करना आज संभवतः टालिएगा। नकारात्मक विचारों से बंधकर चलिएगा। परंतु मध्याह्न के बाद आप के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होगा। विद्यार्थियों के लिए समय अनुकूल है। सृजनात्मकता में आज वृद्धि होगी। आज आप के हाथों से कोई धार्मिक कार्य होगा।

सुझाव:- आज भगवान सूर्य को मधुपर्क का अर्घ दें।

राशिरत्न:- हीरा, ओपल

मिथुन:- राहु-केतु के गोचर के कारण आपका अच्छा समय भी आजकल खराब जा रहा है। बिना किसी कारण रोज-रोज कोई कोई झंझट आपके रास्ते में आते जा रहे हैं। सहयोगियों और परिजनों के व्यवहार से मन में उदासी चल रही है। आपके निजी स्वास्थ्य और शत्रु वर्ग की गतिविधियों से भी आपका परेशान होना लाजिमी है।

सुझाव:- आज चमेली के तेल व लाल सिंदूर भगवती को अर्पण करें।

राशिरत्न:- पन्ना

कर्क:- आज आप संभलकर चलिएगा। शारीरिक स्फूर्ति और मानसिक प्रसन्नता बनाए रखने के लिए आज कष्ट का अनुभव होगा। छाती में पीड़ा अथवा अन्य विकार से भी कष्ट की अनुभूति होगी। घर में सदस्यों के साथ उग्र चर्चा या वाद-विवाद हो जाने से भी मन में दुख बना रहेगा। धन का अधिक से अधिक खर्च होगा। सामाजिक रूप से मानहानि का प्रसंग उपस्थित न हो इसका ध्यान रखिएगा।

सुझाव:- आज आप पपीते का दान करें।

राशिरत्न:- मोती

सिंह:- आज आप मधुरवाणी से किसी कार्य में विजयी बनने के समर्थ होंगे। परिवार के लोगों के साथ आनंदपूर्वक समय बिताएंगे। परंतु मध्याह्न के बाद भी किसी कार्य में बिना सोचे समझे निर्णय न लीजिएगा, अपनों से लाभ होगा। मित्रों-स्वजनों से भेंट होगी। प्रतिस्पर्द्धियों का सामना आप कर सकेंगे। प्रेम भरे सम्बंध आपको मृदु बनाएंगे।

सुझाव:- आज गौ को रोटी व गुड़ खिलावें।

राशिरत्न:- माणिक्य

कन्या:- आज आपको सामाजिक क्षेत्र में सम्मान प्राप्त होगा। सुंदर वस्त्राभूषण की खरीदी भी हो सकती है। वाहन-सुख प्राप्त होगा। भागीदारों के साथ सम्बंध अच्छे रहेंगे। पति-पत्नी के बीच अगर तकरार हुआ होगा तो वह दूर होगा तथा घनिष्ठता भी बढ़ेगी। मायके से आपको अच्छे समाचार मिलेंगे। धनलाभ होगा। अधूरे कार्य आज पूरे होंगे।

सुझाव:- आज ब्राह्मण देवता को सूती लाल वस्त्र दान करें।

राशिरत्न:- पन्ना

तुला:- आज आप जीवन का आनंद  मना सकते हैं। परिवारजनों के साथ सामाजिक प्रयोजन हेतु बाहर जा सकते हैं। छोटे से प्रवास का आयोजन होगा। व्यापारीगण व्यापर में वृद्धि कर सकते हैं। सामाजिक क्षेत्र में आपको सफलता और यश कीर्ति मिलने का भी योग है। आकस्मिक धनलाभ की संभावना है।

सुझाव:- आज हरिवंश पुराण का दान करें।

राशिरत्न:- हीरा,ओपल

वृश्चिक:- आज का दिन प्रतिकूलताओं से भरा रह सकता ऐसा गणेशजी कहते ,आज आप में स्फूर्ति का अभाव रहेगा। यह दिन सब तरह से सुखमय बीतेगा । परिवारजनों के साथ आनंदपूर्वक समय बिताएंगे। शारीरिक स्वस्थता तथा मानसिक प्रफुल्लितता का अनुभव होगा।

सुझाव:- आज मसूर की दाल दान करें।

राशिरत्न:- मूँगा

मकर:- आज किसी बौद्धिक या दिमागी काम को करने में आपकी ख्याति और यश आज के दिन आपके व्यक्तित्व में चार चांद लगा सकता है। मित्रों और पड़ोसियों से आपको अचानक ही कोई सहायता मिलेगी तथा पराक्रम वृद्धि में जीवनसाथी या नजदीकी हमदर्द का भी अच्छा सहयोग मिल सकता है।

सुझाव:- माता कामाख्या को पीला पुष्प अर्पित करें।

राशिरत्न:- नीलम

धनु:- आज दिन आपके लिए लाभदायी रहेगा। आपको आर्थिक, सामाजिक और पारिवारिक क्षेत्र में भी लाभ होने की संभावना है। मित्रों और परिवार वालों के साथ पर्यटन स्थल पर जाने का आनंद प्राप्त होगा। व्यापार में भी लाभदायी दिन है। परिवार में सुख-शांति बनी रहेगी। विवाह के इच्छुक व्यक्तियों को जीवनसाथी मिलने की भी संभावना है।

सुझाव:- आज पीला रुमाल दान करें।

राशिरत्न:- पुखराज

कुंभ:- आपका संपूर्ण दिन शुभफलदायी हो सकेगा। क्रोध और वाणी पर आज संयम रखिएगा। परिवारजनों के साथ वाद-विवाद में न पड़िएगा। मध्याह्न के बाद स्वजनों तथा मित्रों के साथ आप का समय बहुत आनंदपूर्वक बीतेगा। धार्मिक प्रवास भी होगा। विदेश से समाचार मिलेंगे।

सुझाव:- चाँदी की कटोरी में शहद दान करें।

राशिरत्न:- नीलम

मीन:- आजका दिन दैनिक कार्यों में आपको शांति प्रदान करेगा। किसी मनोरंजक स्थल पर मित्रों या परिचितों के साथ आनंद मनाने का आयोजन बना सकेंगे। व्यापार में भागीदारों के साथ व्यवहार अच्छा रहेगा, काफी दिनों से जिस यात्रा या कार्यक्रम को पूरा करने की सोच रहे हैं, उस पर अमल करने का भी आ चुका है।

सुझाव:- रक्त चंदन दान करें।

राशिरत्न:- पुखराज

।।आज के दिन का विशेष महत्व।।

  1. 1. आज बसंत ऋतु चैत्रमाह कृष्णपक्ष नवमी तिथि है।
  2. 2. आज सर्वार्थसिद्धि योग है।

।।प्रेरणादाई चौपाई।।

रमेउ राम मनु देवन्ह जाना।

चले सहित सुर थपित प्रधाना।।

अर्थ:- गोस्वामी तुलसीदास जी वर्णन करते हैं कि जब प्रभू चित्रकूट में निवास स्थल देखे और वहां निवास बनाना चाहे ये बात देवतओं को पता लगा तो अपने थपित( कारीगर, या इंजीनियर, विश्वकर्मा) के साथ कोल भील का रूप धारण कर प्रभू के लिए सुंदर पर्णकुटी एक छोटी,एक बड़ी कुटी बनाई।

“अस्तु समर्थवान सत्ता सर्वत्र पूजित होती है क्यों कि सब उसी का रचा प्रपंच है, इसको विद्वत जन अपनी अपनी भाषा मे माया, लीला,या प्रपंच नामक संज्ञा देते हैं।”

।।वास्तु टिप।।

दश महाविद्या यंत्र घर मे प्रतिष्ठित करने से वास्तु दोष का सर्वथा नाश होता है व संवृद्धि का वर्धन होता है।

।।इति शुभम्।।

।।आचार्य स्वमी विवेकानन्द।।

।।श्रीरामकथा, श्रीमद्भागवत कथा व्यास व ज्योतिर्विद।।

।। श्री अयोध्याधाम।।

संपर्क सूत्र-9044741252

loading...
शेयर करें