कैसा जाएगा आपका आज का दिन जानने के लिए पढ़ें राशिफल

0

■आज का पंचांग■

/आज का दिन मंगलमय हो/28 अक्टूबर दिन शनिवार/ऋतु-शरद/माह-कार्तिक/सूर्य-दक्षिणायन/
सूर्योदय-06:25/सूर्यास्त-05:35/राहूकाल(अशुभ समय)सुबह09:00से10:30तक/तिथि:-अष्टमी/
पक्ष-शुक्ल/दिशाशूल-पूर्व/अमृत मुहूर्त-दोपहर02:59से04:22तक है/

*आज का राशिफल*

मेष- शारीरिक लाभ के लिए, विशेषकर मानसिक तौर पर मज़बूती हासिल करने के लिए ध्यान और योग का आश्रय लें। आप दूसरों पर कुछ ज़्यादा ख़र्चा कर सकते हैं। जब निवेश करने का सवाल आपके सामने हो, तो स्वतन्त्र बनें और अपने फ़ैसले ख़ुद लें। रोमांस के लिए अच्छा दिन है। आज आपके बॉस का बढ़िया मिज़ाज पूरे कार्यालय के माहौल को अच्छा बना देगा। आज काफ़ी दिगाग़ी कसरत मुमकिन है। आपमें से कुछ शतरंज खेल सकते हैं, वर्ग-पहेली हल कर सकते हैं, कोई कविता-कहानी लिख सकते हैं या भविष्य की योजनाओं पर गहराई से सोच सकते हैं। आपके वैवाहिक जीवन में शारीरिक सुख के नज़रिए से कुछ ख़ूबसूरत परिवर्तन हो सकता है।
सुझाव:-आज आप आंवला या तुलसी की परिक्रमा या अयोध्या, मथुरा की परिक्रमा करें।
राशिरत्न:-मूँगा
शुभरंग:-फिरोजी

वृष- अपने विचार व्यक्त करने में हिचकिचाएँ नहीं। आत्मविश्वास की कमी को ख़ुद पर हावी न होने दें, क्योंकि यह सिर्फ़ आपकी समस्या को और जटिल बनाएगा, साथ ही आपकी तरक़्क़ी में भी रोड़ा अटकाएगा। अपना आत्मविश्वास फिर से हासिल करने के लिए अपनी बात खुल कर कहें और परेशानियों का सामना होठों पर मुस्कुराहट के साथ करें। आर्थिक तौर पर बेहतरी के चलते आपके लिए ज़रूरी चीज़ें ख़रीदना आसान होगा। बच्चे आपको घरेलू काम-काज निबटाने में मदद करेंगे। दूसरों को ख़ुशियाँ देकर और पुरानी ग़लतियों को भुलाकर आप जीवन को सार्थक बनाएंगे। तब तक कोई वादा न करें, जब तक कि आप पूरी तरह उसे पूरा करने में सक्षम न हों। अचानक यात्रा के कारण आप आपाधापी और तनाव का शिकार हो सकते हैं। आप एक बेहतरीन जीवनसाथी होने की ख़ुशक़िस्मती को शिद्दत से महसूस कर पाएंगे।
सुझाव:-आज आप अयोध्या, मथुरा या तुलसी की परिक्रमा करें।
राशिरत्न:-हीरा,ओपल
शुभरंग:-हल्का लाल

मिथुन- किसी ऊँचे और ख़ास इंसान से मिलते समय घबराएँ नहीं और आत्मविश्वास बनाए रखें। यह सेहत के लिए उतना ही ज़रूरी है, जितना काम-धंधे के लिए पैसा। सट्टेबाज़ी से फ़ायदा हो सकता है। घर में मरम्मत का काम या सामाजिक मेल-मिलाप आपको व्यस्त रखेगा। आपका साहस आपको प्यार दिलाने में सफल रहेगा। नयी साझीदारी आज के दिन फलदायी रहेगी। आपको याद रखने की ज़रूरत है कि भगवान उसी की मदद करता है, जो ख़ुद अपनी मदद करता है। आपका जीवनसाथी वाक़ई आपके लिए फ़रिश्तों की तरह है और आपको आज यह एहसास होगा।
सुझाव:-आज आप आँवला, तुलसी या श्रीअयोध्या या मथुरा की परिक्रमा करें।
राशिरत्न:-पन्ना
शुभरंग:-फिरोजी

कर्क- अपने स्वास्थ्य को लेकर ज़्यादा चिंता न करें, क्योंकि इससे आपकी बीमारी और बिगड़ सकती है। आज किया गया निवेश आपकी समृद्धि और आर्थिक सुरक्षा में इज़ाफ़ा करेगा। जिसपर आप यक़ीन करते हैं, मुमकिन है वह आपको पूरा सच न बता रहा हो। आपकी दूसरों को राज़ी करने की क्षमता आने वाली मुश्किल को हल करने में कारगर साबित होगी। आपके महंगे तोहफ़े भी आपके प्रिय के चेहरे पर मुस्कान लाने में नाकाम साबित होंगे, क्योंकि वह उनसे क़तई प्रभावित नहीं होगा/ होगी। अन्य दिनों की अपेक्षा आज आपके सहकर्मी आपको अधिक समझने की कोशिश करेंगे। अपने काम और शब्दों पर ग़ौर करें क्योंकि आधिकारिक आंकड़े समझने में मुश्किल होंगे, अगर आप कुछ गड़बड़ करते हैं तो। जीवनसाथी का बर्ताव आपके पेशेवर रिश्तों पर ग़लत असर डाल सकता है।
सुझाव:-आज आप तुलसी आँवला या श्री अयोध्या, मथुरा की परिक्रमा करें।
राशिरत्न:-मोती
शुभरंग:-पीला

सिंह- भविष्य को लेकर बेकार में चिंता करते रहना आपको बेचैन कर सकता है। आपको समझना चाहिए कि असली ख़ुशी वर्तमान का पूरा मज़ा लेने से आती है, न कि भविष्य पर निर्भर रहने से। हर चीज़ का अपना अलग आनंद है, यहाँ तक कि अंधकार और सन्नाटे का भी। पैसा अचानक आपके पास अएगा, जो अपके ख़र्चों और बिल आदि को सम्हाल लेगा। आज के दिन परिवार का कोई सदस्य अगर आपको कुछ ज़्यादा ही तनाव दे, तो हालात बेक़ाबू होने से पहले उसकी सीमा तय कर दें। रोमांचक दिन है, क्योंकि आपके प्रिय का फ़ोन आएगा। लगता है कि आपके विरष्ठ आज देवदूतों जैसा व्यवहार करने वाले हैं। आप अपनी छुपी ख़ासियत का इस्तेमाल कर दिन को बेहतरीन बनाएंगे। आपका जीवनसाथी आपको ख़ुश करने के लिए आज काफ़ी कोशिशें करता नज़र आएगा।
सुझाव:-आज आप आँवला, तुलसी के समीप देसी के दिपक जलावें।
राशिरत्न:-माणिक्य
शुभरंग:-समुद्री हरा

कन्या- ख़ुद को सेहतमंद और दुरुस्त रखने के लिए वसायुक्त और तली-भुनी चीज़ों से दूर रहें। लम्बे समय से अटके मुआवज़े और कर्ज़ आदि आख़िरकार आपको मिल जाएंगे। आपको ख़ुश रखने के लिए माता-पिता और दोस्त पूरी कोशिश करेंगे। अपने प्रिय की बातों के प्रति आप ज़रूरत से ज़्यादा संवेदनशील रहेंगे- आपको अपने जज़्बात पर क़ाबू रखने की ज़रूरत है और ऐसा कुछ करने से बचें जो मामले को और भी बिगाड़ दे। आज अनुभवी लोगों से जुड़कर जानने की कोशिश करें कि उनका क्या कहना है। चिट्ठी-पत्री में सावधानी बरतने की ज़रूरत है। जीवनसाथी की वजह से आपकी कोई योजना या कार्य गड़बड़ हो सकता है; लेकिन धैर्य बनाए रखें।
सुझाव:-आज आंवला व तुलसी के समीप दिप दान करें।
राशिरत्न:-पन्ना
शुभरंग:-आसमानी

तुला- जल्दी ही बीमारी से उबरने की संभावना है। केवल एक दिन को नज़र में रखकर जीने की अपनी आदत पर क़ाबू करें और ज़रूरत से ज़्यादा वक़्त व पैसा मनोरंजन पर ख़र्च न करें। बच्चे आपको अपनी उपलब्धियों से गर्व का अनुभव कराएंगे। आपकी शोहरत बढ़ेगी और आप आसानी से दूसरे लिंग के लोगों को अपनी तरफ़ आकर्षित करेंगे। आप जीतोड़ मेहनत और धीरज के बल पर अपने उद्देश्य हासिल कर सकते हैं। उन लोगों पर नज़र रखें जो आपको ग़लत राह पर ले जा सकते हैं या फिर ऐसी जानकारी दे सकते हैं जो आपके लिए नुक़सानदेह साबित हो सकती है। जीवन साथी के स्वास्थ्य को लेकर आप चिंतित रह सकते हैं।
सुझाव:-आज आप आँवला, तुलसी या श्री अयोध्या व बृंदाबन की परिक्रमा करें।
राशिरत्न:-हीरा, ओपल
शुभरंग:-बादामी

वृश्चिक- मुश्किल परिस्थितियों का सामना करते वक़्त आपको हिम्मत और मज़बूती दिखाने की ज़रूरत है। सकारात्मक रवैये के माध्यम से आप आसानी से इन बाधाओं को पार कर सकते हैं। सिर्फ़ अक़्लमंदी से किया गया निवेश ही फलदायी होगा- इसलिए अपनी मेहनत की कमाई सोच-समझ कर लगाएँ। आज के दिन आपको जो खाली समय मिलने वाला है, उसका भरपूर लाभ लें और अपने परिवार के साथ कुछ प्यार भरे पल गुज़ारें। रोमांस में अपने दिमाग़ का उपयोग भी करें, क्योंकि प्यार हमेशा अन्धा होता है। कामकाज के मोर्चे पर यह एक मुश्किल दिन हो सकता है। यात्रा के मौक़ों को हाथ से नहीं जाने देना चाहिए। ऐसा लगता है कि आपका जीवनसाथी आपसे निराश है और आपको यह बात मालूम होने वाली है।
सुझाव:-आज आप तुलसी ,आंवला या अयोध्या की परिक्रमा करें।
राशिरत्न:-मूँगा
शुभरंग:-नीला

धनु- हृदय-रोगियों के लिए कॉफ़ी छोड़ने का सही समय है। अब इसका ज़रा भी इस्तेमाल दिल पर अतिरिक्त दबाव डालेगा। आर्थिक समस्याओं ने रचनात्मक सोचने की आपकी क्षमता को बेकार कर दिया है। दिन के दूसरे हिस्से में कुछ दिलचस्प और रोमांचक काम करने के लिए बढ़िया वक़्त है। आप और आपका महबूब आज प्यार के समुन्दर में गोते लगाएंगे और प्यार की मदहोशी को महसूस करेंगे। आज आप दूसरे दिनों की तुलना में अपने लक्ष्यों को कुछ ज़्यादा ही ऊँचा तय कर सकते हैं। अगर परिणाम आपकी उम्मीद के मुताबिक़ न आए, तो निराश न हों। अगर आप लंबे समय से अपने जीवन में किसी रोचक चीज़ के होने का इंतज़ार कर रहे हैं, तो निश्चय ही आपको उसके संकेत दिखाई देने लगेंगे। विवाह एक दैवीय आशीर्वाद है और आज आप इसका अनुभव कर सकते हैं।
सुझाव:-आज आप अयोध्या,मथुरा या तुलसी की परिक्रमा करें।
राशिरत्न:-पुखराज
शुभरंग:-धानी

मकर- आपका तल्ख़ बर्ताव जीवनसाथी के साथ आपके संबंधों में तनाव डाल सकता है। कोई भी ऐसा काम करने से पहले इसके परिणामों के बारे में सोच लें। अगर मुमकिन हो तो अपना मूड बदलने के लिए कहीं और जाएँ। जल्दबाज़ी में फ़ैसले न लें- ख़ासतौर पर अहम आर्थिक सौदों में मोलभाव करते वक़्त। आज का दिन ख़ुशियों से भरा रहेगा, क्योंकि आपका जीवन-साथी आपको ख़ुशी देने का हर प्रयास करेगा। रोमांटिक मुलाक़ात आपकी ख़ुशी में तड़के का काम करेगी। आज के दिन आप कार्यक्षेत्र में आलोचनाओं का शिकार हो सकते हैं। आप अपनी छुपी ख़ासियत का इस्तेमाल कर दिन को बेहतरीन बनाएंगे। जीवनसाथी के साथ थोड़ा हँसी-मज़ाक़, थोड़ी छेड़-छाड़ आपको किशोरावस्था के दिनों की याद दिला देंगे।
सुझाव:-आज आप आंवला ,तुलसी या अयोध्या व मथुरा की यथा शक्ति परिक्रमा करें
राशिरत्न:-नीलम
शुभरंग:-सुनहला

कुम्भ- निराशावादी रवैये से बचें क्योंकि न सिर्फ़ यह आपकी संभावनाओं को कम कर देगा, बल्कि शरीर के आंतरिक संतुलन को भी बिगाड़ देगा। कुछ ज़रूरी योजनाएँ क्रियान्वित होंगी और ताज़ा आर्थिक मुनाफ़ा पहुँचाएंगी। बच्चे और बुज़ुर्ग ख़ुद के लिए आपसे ज़्यादा समय की मांग कर सकते हैं। आज आपके दिल की धड़कनें अपने प्रिय के साथ ताल-से-ताल मिलाती मालूम होंगी। जी हाँ, यह प्यार का ही ख़ुमार है। मुमकिन है कि कामकाज के मोर्चे पर यह काफ़ी मुश्किल दिन रहे। महत्वपूर्ण लोगों के साथ बातचीत करते वक़्त अपने शब्दों को ग़ौर से चुनें। वैवाहिक जीवन के कई फ़ायदे भी होते हैं और आप उन्हें आज हासिल कर सकते हैं।
सुझाव:-आज आप तुलसी या श्री अयोध्या ,मथुरा की परिक्रमा करें।
राशिरत्न:-नीलम
शुभरंग:-हरा

मीन- आपमें से जो दफ़्तर में ओवरटाइम कर रहे थे और ऊर्जा की कमी से जूझ रहे थे, आज उन्हें फिर वैसी ही समस्याओं से दो-चार होना पड़ सकता है। कुछ ख़रीदने से पहले उन चीज़ों का इस्तेमाल करें, जो पहले से आपके पास हैं। दोस्त और जीवनासाथी आराम तथा ख़ुशी देंगे, नहीं तो बाक़ी दिन उबाऊ और नीरस गुज़रेगा। अपने साथी के साथ बाहर जाते वक़्त ठीक तरह से व्यवहार करें। काम पर लोगों के साथ मेलजोल में समझ और धैर्य से सावधानी बरतें। आज के दिन आपकी योजनाओं में आख़िरी पल में बदलाव हो सकते हैं। अगर आप अपने जीवनसाथी की छोटी-छोटी बातों को नज़रअन्दाज़ करेंगे, तो उन्हें बुरा लग सकता है।
सुझाव:-आज आप अयोध्या जी की परिक्रमा करें या तुलसी की 108 परिक्रमा करें।
राशिरत्न:-पुखराज
शुभरंभ:-गुलाबी

।।आज के दिन का विशेष महत्व।।
1:-आज कार्तिक माह शुक्लपक्ष अष्ठमी तिथि है।
2:-आज श्री अयोध्या धाम व मथुरा की परिक्रमा दोपहर 12:55से प्रारंभ है।

★प्रेरणा दाई चौपाई★
जन्मभूमि मम पूरी सुहावनि।उत्तर दिसि बह सरजू पावनि।

अर्थ:- गोस्वामी तुलसीदास जी उत्तरकाण्ड में वर्णन करते हैं कि प्रभु श्री राम अपने मुख से कहते हैं कि श्री अयोध्या जो कि मेरी जन्मभूमि है यह पुरी अतीव सुन्दर व सुहावनी है जहाँ उत्तर दिशा में समस्त पाप ताप का नाश करने हेतु परम् पवित्र माँ सरयू का निर्मल प्रवाह आज भी देदीप्यमान है और रहेगा। अस्तु धन्य है श्री अयोध्या धाम।

।।वास्तु टिप।।
आज श्री धाम अयोध्या व मथुरा की परिक्रमा करने व अयोध्या व मथुरा का पूजन या वास करने से अक्षय फल प्राप्त होता है व सुख सवृद्धि की प्राप्ति होती है व वास्तु दोष का नाश होता है।

★इति शुभम्★
।।आचार्य स्वामी विवेकानन्द।।
।।श्री अयोध्या धाम।।
।।श्रीरामकथा, श्रीमद्भागवत कथा प्रवक्ता व ज्योतिर्विद।।
संपर्क सूत्र:-9044741252

loading...
शेयर करें

आपकी राय