कैसा जाएगा आपका आज का दिन जानने के लिए पढ़ें राशिफल

0

आज का पंचांग

आज का दिन मंगलमय हो/5 नवम्बर दिन रविवार/ऋतु-शरद/मास-मारशीर्ष/सूर्य-दक्षिणायन/
सूर्योदय-06:30/सूर्यास्त-05:30/राहूकाल(अशुभ समय)-सायं 04:30से06:00तक/तिथि-प्रतिपदा/
पक्ष-कृष्ण/दिशाशूल-पश्चिम/अमृतमुहूर्त-दोपहर 02:49से12:11तक/

।।आज का राशिफल।।

मेष- कुछ रचनात्मक करने के लिए अपने दफ़्तर से जल्दी निकलने की कोशिश करें। बैंक से जुड़े लेन-देन में काफ़ी सावधानी बरतने की ज़रूरत है। संबंधी आपके उदार स्वभाव का ग़लत फ़ायदा उठाने की कोशिश करेंगे। चौकन्ने रहें, नहीं तो बाद में आप ठगा हुआ महसूस करेंगे। उदारता एक हत तक ही ठीक है, लेकिन अगर यह अपना दायरा पार कर ले तो परेशानी बन जाती है। इकतरफ़ा प्यार आपके लिए काफ़ी ख़तरनाक साबित होगा। महत्वपूर्ण व्यापारिक सौदे करते समय दूसरों के दबाव में न आएँ। आपका चुम्बकीय और ज़िन्दादिल व्यक्तित्व आपको सबके आकर्षण का केन्द्र बना देगा। वैवाहिक जीवन में आप कुछ निजता की ज़रूरत महसूस करेंगे।
सुझाव:-आज आप विधवाओं की सहायता करें उनसे आशीर्वाद लें।
राशिरत्न:-मूँगा
शुभरंग:-पीला

वृष- ऊर्जा के अपने ऊँचे स्तर को आज अच्छे काम में लगाएँ। आपकी लगन और मेहनत पर लोग ग़ौर करेंगे और आज इसके चलते आपको कुछ वित्तीय लाभ मिल सकता है। शाम के समय कुछ हँसी-ख़ुशी भरा वक़्त अपने बच्चों के साथ गुज़ारें। आज प्रेम-संबंधों में अपने स्वतन्त्र विवेक का इस्तेमाल कीजिए। कामकाज के मोर्चे पर यह एक मुश्किल दिन हो सकता है। वह काम जो आज आप दूसरों के लिए स्वेच्छा से करेंगे, न सिर्फ़ औरों के लिए मददगार साबित होगा बल्कि आपके दिल में ख़ुद की छवि भी सकारात्मक होगी। दिन वाक़ई रोमानी है। बढ़िया खाने, महक और ख़ुशी के साथ आप अपने हमदम के साथ बेहतरीन समय बिता सकते हैं।
सुझाव:-आज आप मूँग की सवा किलो दाल या सामर्थ्यानुसार दान करें।
राशिरत्न:-हीरा, ओपल
शुभरंग:- श्वेत

मिथुन- दाँत का दर्द या पेट की तक़लीफ़ आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकती है। तुरंत आराम पाने के लिए अच्छे चिकित्सक की सलाह लेने में कोताही न बरतें। यात्रा आपको थकान और तनाव देगी- लेकिन आर्थिक तौर पर फ़ायदेमंद साबित होगी। आपको बच्चों के साथ कुछ समय बिताने, उन्हें अच्छे संस्कार देने और उनकी ज़िम्मेदारी समझाने की ज़रूरत है। प्रेम का आह्लाद महसूस करने के लिए आप किसी नए व्यक्ति से मिल सकते हैं। आज के दिन कार्यक्षेत्र में चीज़ें वाक़ई बेहतरी की ओर बढ़ सकेंगी, अगर आप आगे बढ़कर उन लोगों से भी दुआ-सलाम करें जो आपको ज़्यादा पसंद नहीं करते। टैक्स और बीमे से जुड़े विषयों पर ग़ौर करने की ज़रूरत है। आपका जीवनसाथी आज काफ़ी रोमानी मिज़ाज में है।
सुझाव:-आज आप तामसिक भोजन का परित्याग करें।
राशिरत्न:-पन्ना
शुभरंग:-चॉकलेटी

कर्क- आज आपकी सेहत पूरी तरह अच्छी रहेगी। बोलते समय और वित्तीय लेन-देन करते समय सावधानी बरतने की ज़रूरत है। आम परिचितों से व्यक्तिगत बातों को बांटने से बचें। सैर-सपाटे पर जाने का कार्यक्रम बन सकता है, जो आपकी ऊर्जा और उत्साह को तरोताज़ा कर देगा। काम पर लोगों के साथ मेलजोल में समझ और धैर्य से सावधानी बरतें। यात्रा आपके लिए आनन्ददायक और बहुत फ़ायदेमंद होगी। जब आपका जीवनसाथी जब सारे मनमुटाव भुलाकर प्यार के साथ आपके पास फिर आएगा, तो जीवन और भी सुन्दर लगेगा।
सुझाव:- आज आप धर्मिक कार्यों में सहभागिता अवश्य करें।
राशिरत्न:-मोती
शुभरंग:-नीला

सिंह- मुश्किल परिस्थितियों का सामना करते वक़्त आपको हिम्मत और मज़बूती दिखाने की ज़रूरत है। सकारात्मक रवैये के माध्यम से आप आसानी से इन बाधाओं को पार कर सकते हैं। आज आपका सामना कई नई आर्थिक योजनाओं से होगा- कोई भी फ़ैसला करने से पहले अच्छाईयों और कमियों पर सावधानी से ग़ौर फ़रमाएँ। आज जिस नए समारोह में आप शिरकत करेंगे, वहाँ से नयी दोस्ती की शुरुआत होगी। दूसरों को ख़ुशियाँ देकर और पुरानी ग़लतियों को भुलाकर आप जीवन को सार्थक बनाएंगे। काम में धीमी प्रगति हल्का-सा मानसिक तनाव दे सकती है। आपको याद रखने की ज़रूरत है कि भगवान उसी की मदद करता है, जो ख़ुद अपनी मदद करता है। आप अपने जीवनसाथी के प्यार की गर्माहट महसूस कर सकते हैं।
सुझाव:-आज आप नारियल तेल धर्मस्थान में दान दें।
राशिरत्न:-माणिक्य
शुभरंग:- लाल

कन्या- ज़्यादा पेट भरकर खाने से और मदिरा-सेवन से बचें। आज आप काफ़ी पैसे बना सकते हैं- लेकिन इसे अपने हाथों से फिसलने न दें। अपने जीवन-साथी के साथ अपनी गोपनीय जानकारी बांटने से पहले सोच लें। अगर मुमकिन हो तो इससे बचें, क्योंकि इन बातों के बाहर फैलने का ख़तरा है। एक प्यारी-सी मुस्कुराहट से अपने प्रेमी का दिन रोशन करें। चीज़ें कार्यक्षेत्र में बेहतर नज़र आती हैं। पूरे दिन आपका मिज़ाज बढ़िया रहेगा। दूसरों की राय को ग़ौर से सुनें- अगर आप आज वाक़ई फ़ायदा चाहते हैं तो। अगर आप वैवाहिक तौर पर लंबे समय से कुछ नाख़ुश हैं, तो आज के दिन आप हालात बेहतर होते हुए महसूस कर सकते हैं।
सुझाव:-आज आप हरे रंग का रुमाल पास रखें।
राशिरत्न:-पन्ना
शुभरंग:-हरा

तुला- खीज और चिढ़चिढ़ेपन के अहसास को ख़ुद पर छाने न दें। इस बात में सावधानी बरतें कि आप किसके साथ आर्थिक लेन-देन कर रहे हैं। अगर आप पार्टी करने की सोच रहे हैं, तो अपने अपने अच्छे दोस्तों को बुलाएँ। ऐसे कई लोग होंगे, जो आपका उत्साह बढाएंगे। किसीकी दख़लअंदाज़ी के चलते आपके और आपके प्रिय के रिश्ते में दूरियाँ आ सकती हैं। कार्यक्षेत्र में परिस्थितियाँ आपके पक्ष में लगती हैं। आज का दिन फ़ायदेमंद साबित होगा, क्योंकि ऐसा लगता है कि चीज़ें आपके पक्ष में जाएंगी और आप हर काम में अव्वल रहेंगे। आपके और आपके जीवनसाथी के दरमियान कोई अजनबी नोंकझोंक की वजह बन सकता है।
सुझाव:-आज आप आलू या मक्ख़न का दान करें।
राशिरत्न:-हीरा, ओपल
शुभरंग:- श्वेत

वृश्चिक- सेहत की तरफ़ ज़रा ज़्यादा ग़ौर करने की ज़रूरत है। कोई बड़ी योजनाओं और विचारों के ज़रिए आपका ध्यान आकर्षित कर सकता है। किसी भी तरह का निवेश करने से पहले उस व्यक्ति के बारे में भली-भांति जाँच-पड़ताल कर लें। अपने दोस्तों को अपने उदार स्वभाव का ग़लत फ़ायदा न उठाने दें। किसी के साथ ज़रूरत से जल्दी दोस्ती करने से बचें, क्योंकि इसके चलते आपको बाद में पछताना पड़ सकता है। साझीदारी के लिए अच्छे मौक़े हैं, लेकिन भली-भांति सोचकर ही क़दम बढ़ाएँ। गप्पबाज़ी और अफ़वाहो से दूर रहें। आपको अपने जीवन साथी के साथ सुखस समय व्यतीत करने का मौका मिलेगा।
सुझाव:- आज आप गुड़, चीनी, या खाड़ चीटियों को डालें।
राशिरत्न:-मूँगा
शुभरंग:- गुलाबी

धनु- माता-पिता का स्वास्थ्य चिंता का कारण बन सकता है। अगर आपने ज़्यादा खुले दिल से पैसे ख़र्च किए तो आप आर्थिक तौर पर बाद में समस्या का सामना कर सकते हैं। अपनी बातों पर क़ाबू रखें, क्योंकि इसके चलते बड़े-बुज़ुर्ग आहत महसूस कर सकते हैं। बेकार की बातें करके समय बर्बाद करने से बेहतर है कि आप शांत रहें। याद रखें कि समझदार कामों के ज़रिए ही हम जीवन को अर्थ देते हैं। उन्हें महसूस करने दें कि आप उनका ख़याल रखते हैं। विवादित मुद्दों को उठाने से बचें, अगर आप आज ‘डेट’ पर जा रहे हैं तो। अगर आप यक़ीन करते हैं कि वक़्त ही पैसा है तो आपको अपनी क्षमताओं को शीर्ष पर पहुँचाने के लिए ज़रूरी क़दम उठाने होंगे। वक़ील के पास जाकर क़ानूनी सलाह लेने के लिए अच्छा दिन है। जीवनसाथी के साथ एक आरामदायक दिन बीतेगा।
सुझाव:-आज आप धर्म स्थान में घी, कपूर का दान करें।
राशिरत्न:-पुखराज
शुभरंग:-आसमानी

मकर- दोस्त आपका परिचय किसी ख़ास इंसान से कराएंगे, जो आपकी सोच पर गहरा प्रभाव डालेगा। ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्च करने और चालाकी-भरी आर्थिक२ योजनाओं से बचें। परिवार के सदस्यों के साथ कुछ आराम के पल बिताएँ। आपका प्रिय आपसे वादे की मांग करेगा, लेकिन ऐसा वादा न करें जिसे आप पूरा न कर सकें। कार्यक्षेत्र में लक्ष्य हासिल करने के लिए अपनी पूरी ऊर्जा को इसी ओर लगाएँ। आपको याद रखने की ज़रूरत है कि भगवान उसी की मदद करता है, जो ख़ुद अपनी मदद करता है। आज आपको और आपके जीवनसाथी को प्यार-मुहब्बत के लिए पर्याप्त समय मिल सकता है।
सुझाव:-आज आप काले नीले, व फिरोजी कपड़े न धारण करें।
राशिरत्न:-नीलम
शुभरंग:-बादामी

कुम्भ- जब आप कोई फ़ैसला लें, तो दूसरों की भावनाओं का ख़ास ख़याल रखें। आपका कोई भी ग़लत निर्णय न केवल उनपर ख़राब असर डालेगा, बल्कि आपको भी मानसिक तनाव देगा। आप घूमने-फिरने और पैसे ख़र्च करने के मूड में होंगे- लेकिन अगर आपने ऐसा किया तो बाद में आपको पछताना पड़ सकता है। दोस्तों के साथ कुछ दिलचस्प और रोमांचक समय बिताने के लिए अच्छा समय है। ज़िन्दगी की हक़ीक़त का सामना करने के लिए आपको अपने प्रिय को कम-से-कम कुछ वक़्त के लिए भूलना पड़ेगा। आज आप एक टीम का नेतृत्व करने के लिए मज़बूत स्थिति में होंगे और लक्ष्य को पाने के लिए मिलकर काम करेंगे। आप चाहें तो परेशानियों को मुस्कुराकर दरकिनार कर सकते हैं या उनमें फँसकर परेशान हो सकते हैं। चुनाव आपको करना है। रिश्तेदारों के चलते जीवनसाथी से वाद-विवाद हो सकता है, लेकि आख़िर में सब ठीक हो जाएगा।
सुझाव:-आज आप गुड़ रोटी गौ माता को खिलावें।
राशिरत्न:-नीलम
शुभरंग:-हरा

मीन:- लगातार काम में आपकी दख़लअंदाज़ी आपके भाई की खीज का कारण बन सकती है। अगर आपसे कोई ख़ुद न पूछे, तब तक अपनी सलाह न दें। यहाँ तक की आपकी राय भी किसी को अखर सकती है। इसलिए ख़ुद पर नियंत्रण रखें, शांत रहें और सबके साथ ईमानदारी का बर्ताव करें। अचानक आए ख़र्चे आर्थिक२ बोझ बढ़ा सकते हैं। आपकी स्वच्छन्द जीवनशैली घर में तनाव पैदा कर सकती है, इसलिए देर रात तक बाहर रहने और ज़्यादा ख़र्च करने से बचें। आज आपके और आपके प्यार के बीच कोई आ सकता है। काम को मनोरंजन के साथ न मिलाएँ। बातचीत में कुशलता आज आपका मज़बूत पक्ष साबित होगी। आपके जीवनसाथी की ओर से मिला कोई ख़ास तोहफ़ा आपके खिन्न मन को ख़ुश करने में काफ़ी मददगार साबित होगा।
सुझाव:-आज आप दुर्गापाठ करें।
राशिरत्न:-पुखराज
शुभरंग:-धानी

।।आज के दिन का विशेष महत्व।।
1.आज मार्गशीर्ष माह कृष्ण पक्ष प्रतिपदा तिथि है।

।।प्रेरणा दाई चौपाई।।
होइ अकाम जो छल तजि सेइहि।
भगति मोरि तेहि संकर देइहि।।

अर्थ:-गोस्वामी तुलसीदास जी वर्णन करते है कि प्रभू श्री राम जी लंका काण्ड में श्रीरामेश्वर की स्थापना के उपरांत ये बताते है कि जो जीव निष्कामभाव से छलकपट छोड़कर शंकर भगवान की सेवा करेंगे, शंकर भगवान उन्हें मेरी भक्ति देंगे भगवान शिव अपने भक्त ज्यादा नहीं बनाते वे रामभक्त बनाते हैं।

।।वास्तु टिप।।
जिस घर में द्वादश अंगुल से कम बड़े पारदेश्वर शिव लिंग की पूजा अर्चना रोज होती है वहां वास्तु दोष नहीं लगता,तथा शुख सवृद्धि हमेशा निवास करती है।

।।इति शुभम्।।

।।आचार्य स्वामी विवेकानंद।।
।।श्री अयोध्याधाम।।
।।श्रीरामकथा, श्रीमद्भागवत कथा प्रवक्ता व ज्योतिर्विद।।
संपर्क सूत्र-9044741252

loading...
शेयर करें

आपकी राय