सर्दियों में लजीज चिली पनीर खाइये और खिलाइये, जानिए बनाने की विधि

0

नई दिल्ली। स्ट्रीट फूड की बात हो और चिली पनीर पीछे रह जाए ऐसा हो नहीं सकता। साथ ही ये डिश हेल्थी भी होती है। चिली पनीर एक ऐसा स्नैक है जो सब बड़े ही चाव से खाते हैं। चिली पनीर एक ऐसी डिश है जो छोटे बच्चों से लेकर बड़े लोग भी पसंद करते हैं। ऐसे में आप के पास भी कई वैरायटी हो जाती हैं जिससे आप भी तरह-तरह की डिश बना सकें। आईए आज हम आपको बताते हैं चिली पनीर बनाने की विधि।

चिली पनीर

चिली पनीर बनाने की सामग्री

पनीर: 350 ग्राम

शिमला मिर्च: 2 कटी हुई

प्याज: 1 कटा हुआ

कार्न फ्लोर: 04 बड़े चम्मच

टोमैटो सॉस: 1/4 कप

ओलिव आयल: 1/4 कप

सिरका: 1 छोटा चम्मच

सोया सॉस: 2 छोटे चम्मच

हरी मिर्च: 2 बारीक कटे हुए

अदरक: 1 छोटा टुकड़ा कदूकस करके

काली मिर्च पाउडर: 1/4 छोटा चम्मच

अजीनोमोटो: 1 चुटकी

कुटा हुआ लाल मिर्च: 1/4 छोटा चम्मच

पुदीने की पत्ती: 1 बड़ा चम्मच

नमक: स्वादानुसार

चिली पनीर बनाने की विधि

इस डिश को बनाने के लिए सबसे पहले तो आप पनीर को कई टुकड़ों में काट लें। टुकड़ों में काटने के बाद उसको कार्न फ़्लोर के पेस्ट में डिप करें या अच्छी तरह से पनीर के ऊपर कार्न फ़्लोर लगा लें। फिर एक नॉनस्टिक कढा़ई में तेल गर्म करें और उसमें पनीर के टुकडे डालें और हल्के ब्राउन होने तक तल लें।

इसके बाद इन टुकड़ों अलग कर लें। अब इसी कढ़ाई में गर्म तेल में प्याज डालें और हल्का ताल लें। फिर इसमें अदरक, हरी मिर्च, शिमला मिर्च डाले और ताल लें। इसके बाद कड़ाही में पनीर के टुकडे, सोया सॉस, टोमैटो सॉस, चिली सॉस, वेनेगर, अजीनोमोटो, नमक, चिल्ली फ़्लेक्स और काली मिर्च डालें और धीमी आंच पर चलाते हुए अच्छे से भूनें। अब आप अपने मेहमानों को चिली पनीर सर्व करें।

loading...
शेयर करें