पीसी कारोबार में एचपी ने रचा इतिहास, 2017 में रही टॉप पर

0

नई दिल्ली। नय साल की शुरूतात हो चुकी है औऱ अब सभी कंपनियां पिछले साल में हुए घटे नफे का हिसाब किताब निकाल रही है। इसी बीच रिसर्च एजेंसियों ने भी अपना काम करना शुरू कर दिया है। इसी क्रम में एक मार्केट रिसर्च कंपनी ने भी एक चौका देने वाला आकड़ा निकाल कर सामने रखा है। बता दें कि इस रिसर्च कंपनी के अनुसार साल 2017 की चौथी तिमाही में पर्सनल कंप्यूटर (पीसी) बाजार में अमेरिकी कंपनी एचपी इंक 22.5 फीसदी हिस्सेदारी के साथ शीर्ष स्थान पर रही है, जबकि इसके अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में लगातार गिरावट का दौर देखा जा रहा है।

एचपी के अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में अमेरिका समेत सभी क्षेत्रों में 6.6 प्रतिशत सालाना वृद्धि दर्ज की गई। वर्ष 2017 की चौथी तिमाही में दुनियाभर में करीब 7.16 करोड़ पीसी का शिपमेंट हुआ, जोकि वर्ष 2016 के मुकाबले दो फीसदी कम है।

ये महत्वपूर्ण आकड़े भी आए सामने

इस आकड़े के सामने आने के बाद एक विश्वलेशक ने बयान जारी कर कहा कि 2017 की चौथी तिमाही में एशिया-प्रशांत क्षेत्र, जापान और लातिन अमेरिका में पीसी के शिपमेंट में इजाफा हुआ, जबकि यूरोप और मध्य-पूर्व के देशों में थोड़ी कमी दर्ज की गई।किटगावा ने बताया कि अमेरिकी बाजार में एचपी के पर्सनल कंप्यूटर के व्यापार में भारी कमी आई।

वहीं, हांगकांग की कंपनी लेनोवो पीसी के अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में दूसरे स्थान पर रही। लेनोवो 2017 में इस क्षेत्र में 22 फीसदी हिस्सेदारी के साथ चौथे नंबर से छलांग लगाकर दूसरे नंबर पर आ गई है। वहीं, डेल 15.2 फीसदी की बाजार हिस्सेदारी के साथ तीसरे स्थान पर है।

loading...
शेयर करें