ठंड का कहर, सबसे गर्म रेगिस्तान में भी बिछ गई बर्फ की चादर

0

इन दिनों ठंड का कहर पूरी दुनिया में छाया हुआ है। ऐसी जगहों पर भी बर्फ पड़ रही है जहां बेइंतेहा गर्मी होती है। पिछले 40 सालों में ऐसा तीसरी बार देखने को मिला है कि दुनिया के सबसे गर्म रेगिस्तान में बर्फ की चादर नजर आई है। हम सहारा रेगिस्तान की बात कर रहे हैं। इसे दुनिया का सबसे गर्म रेगिस्तान माना जाता है। ठंड ने इसे भी अपनी चपेट में ले लिया है।

सहारा रेगिस्तान के ऐन सफेरा में लाल रंग की रेज पर सफेद रंग की बर्फ की चादर बिछ गई है। जानकारी के अनुसार रविवार को यहां 16 इंच तक बर्फबारी दर्ज की गई है। बता दें कि आज से लगभग 38 साल पहले फरवरी 1979 में यहां कुछ घंटों के लिए बर्फबारी हुई थी। पिछले साल दिसंबर में भी यहां पर हल्की बर्फबारी हुई थी। लेकिन, इस बार यहां पूरे दिन बर्फबारी हुई। अल्जीरिया में ये इलाका एलटल माउंटेन से घिरा हुआ है।

वहीं, गर्मियों के मौसम में यहां चिलचिता हुई गर्मी पड़ती है। यहां का तापमान 48 डिग्री सेल्‍सियस तक पहुंच जाता है। इसके साथ ही मौसम को देखते हुए वैज्ञानिकों ने एक बड़ा अनुमान लगाया है। उनके मुताबिक अगले 15 हजार सालों में सहारा रेगिस्तान हरा भरा हो जाएगा। वहीं दूसरी ओर दुनिया के कई देश भारी बर्फबारी से जूझ रहे हैं।

बता दें साल 2016 में ऐन सेफरा टाउन में क्रिसमस के दौरान बर्फबारी देखने को मिली थी, जिससे यहां के रहवासियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। सड़कों पर बर्फ की चादर बिछ जाने के कारण फिसलन हो गई थी। वाहनों की आवाजाही रुक जाने के कारण यात्री काफी परेशान रहे थे।

loading...
शेयर करें