ICSE Board Exams: छात्रों को बड़ी राहत, 33 प्रतिशत मार्क्स वाले भी होंगे पास

0

नई दिल्ली। ICSE Board ने 10वीं व 12वीं की परीक्षा में पासिंग मार्क्स को लेकर गुरुवार शाम एक बड़ा फैसला किया। इस फैसले के तहत अब बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्रों को नए नियम के तहत ही हर विषय में पासिंग मार्क्स लाने होंगे। बोर्ड द्वारा तय नए नियमों के तहत पासिंग मार्क्स को पहले से कम किया गया है। कक्षा 10वीं में पास होने के लिए अब सिर्फ 33 प्रतिशत मार्क्स चाहिए होंगे। इससे पहले 10वीं में पास होने के लिए 35 प्रतिशत मार्क्स चाहिए होते थे।

नवंबर 2017 में जारी हुए नोटिस में पासिंग मार्क्स कम कर दिए गए थे। जिसके बाद गुरुवार को जारी हुए नोटिस के बाद यह कंफर्म हो गया कि 12वीं में पास होने के लिए 35 प्रतिशत मार्क्स चाहिए। इससे पहले पास होने के लिए 40 प्रतिशत मार्क्स की जरूरत होती थी।

इससे पहले कयास लगाए जा रहे थे कि यह बदलाव 2019 से लागू होंगे, लेकिन अब यह कंफर्म हो गया है कि यह बदलाव 2018 से ही लागू होंगे। CISCE के बोर्ड एग्जाम फरवरी 2018 से शुरू हो रहे हैं। गौरतलब है कि बोर्ड ने 10वीं व 12वीं की परीक्षा की डेटशीट आज ही जारी की है। जिसे छात्र बोर्ड की वेबसाइट www.cisce.org पर जाकर भी देख सकते हैं।

loading...
शेयर करें