अगर आप 40 के हैं तो खूब खाइये पके टमाटर और बादाम

0

नई दिल्ली। हेल्दी डायट आपको तमाम बीमारियों से दूर रखती है। कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं जिन्हें लेने से आप दिल की बीमारियों और मधुमेह से महफूज रह सकते हैं। इनमे टमाटर, जई, बादाम और मछली शामिल है। 40 के बाद इनके सेवन से आप न सिर्फ तंदुरुस्त रहेंगे बल्कि दिल की बीमारी मधुमेह पास फटकेगीं भी नहीं।

दरअसल जैसे-जैसे उम्र बढती है वैसे-वैसे शारीर हमारा शिथिल होता जाता है। इसके साथ ही अन्हेल्दी लाइफ की वजह से कोलेस्ट्राल का स्तर और रक्तचाप बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है। यह आपको दिल की बीमारियों और मधुमेह के तरफ ले जाता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि 40 साल से अधिक उम्र के लोगों को रोजाना तीन ग्राम जई खाना चाहिए क्योंकि इससे कोलेस्ट्राल का स्तर पांच से 10 फीसदी तक कम हो सकता है।

शोध में पाया गया कि 20 मिनट के व्यायाम के बाद 150 मिलीलीटर टमाटर का जूस पीने से प्रोस्टेट, फेफड़े और पेट के कैंसर का जोखिम भी कम हो जाता है। इससे दिल भी सेहतमंद रहता है। आपको बता दें कि टमाटर में बिलकुल कैलोरीज नहीं होती है। साथ ही लाल, पके, कच्चे टमाटर (एक कप या 150 ग्राम) को परोसना विटामिन ए, सी,के, फोलेट और पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है। टमाटर थियमिन, नियासिन, विटामिन बी -6, मैग्नीशियम, फास्फोरस और तांबा, भी प्रदान करता है, जो सभी अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी हैं।

वहीँ बादाम प्रोटीन, वसा, विटामिन और मिनेरल पर्याप्त मात्रा में होते हैं, इसलिए यह स्वास्‍थ्‍य के लिए तो अच्छा है ही, त्वचा के लिए भी अच्छा

 

loading...
शेयर करें