पहाड़ों पर छुट्टियां मनाने जा रहे हैं तो इन जगहों को न करें नजरंदाज

0

देहरादून। सर्दियों के मौसम में हम कहीं ना कहीं घूमने का प्लान बनाते हैं। अपने विंटर विकेशन को एन्जॉय करने के लिए नेट पर अच्छी-अच्छी जगहों को सर्च करते हैं, जहां जाकर हम खूब मस्ती और एन्जॉय कर सके। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी ही जगहों के बारे में बता रहें हैं, जहां जाकर आपका दिल खुश हो जाएगा।

Image result for uttarakhand tourism

आज हम जिन जगहों के बारे में बताने वाले हैं, वो उत्तराखंड की हसीन वादियों में बसी हैं। इस लिस्ट में सबसे पहला नाम कौसानी का है। कौसानी हमेशा से एक पसंदीदा टूरिस्ट डेस्टिनेशन रहा है क्योंकि यह हरियाली और साफ-सुथरी वादियों से भरपूर है। दिल्ली से सड़कमार्ग से यहां की दूरी करीब 390 किमी है।

लिस्ट में दूसरा नाम चौकोरी है। उत्तराखंड स्थित यह छोटा सा हिल स्टेशन बाकी हिल स्टेशन्स से काफी जुदा है। यहां किसी अपने के साथ जाइए और गालों को छूती ठंडी और बिना किसी मिलावट की हवा को महसूस करेंगे, तो दुनिया-जहान की सारी परेशानियां भूल जाएंगे। यहां से दिखते नंदा देवी और नंदा कोट के बर्फ ढके पहाड़ इस जगह की खूबसूरती और ज्यादा बढ़ा देते हैं।

औली भी उत्तराखंड का एक प्रमुख पहाड़ी पर्यटन स्थल है। यह 5-7 किलोमीटर में फैला छोटा सा स्की-रिसोर्ट है। इस रिसोर्ट को 9,500-10,500 फीट की ऊंचाई पर बनाया गया है। यहां बर्फ से ढकी चोटियां बहुत ही सुन्दर दिखाई देती हैं। ऐसे में अगर आप सर्दियों की छुट्टियां प्लान कर रहे हैं तो एक बार औली जरुर जाएं।

वैसे उत्तराखंड हमेशा पर्यटकों की पहली पसंद रहा है। वहीं सर्दियों के दौरान यहां आने वालों की संख्या काफी बढ़ जाती है। इस दौरान यहां आए लोगों को स्नोफॉल देखने का भी मौका मिलता है। ऐसे में आप भी सर्दी की छुट्टियां उत्तराखंड में एन्जॉय कर सकते हैं। यही नहीं, यहां स्नो फॉल में बाइकिंग का मज़ा जरुर लें।

चौकोरी और कौसानी के अलावा रानीखेत भी काफी फेमस है। अल्मोड़ा जिले में स्थित रानीखेत न केवल पर्यटन स्थल के रूप में बल्कि कैंट क्षेत्र के तौर पर भी जाना जाता है। स्थानीय लोगों का कहना है कि  राजा सुधारदेव ने किसी बात पर अपनी रानी पद्मिनी का दिल जीता था तभी से इस स्थान का नाम रानीखेत पड़ा। यहां स्थित देवदार और ओक के घने जंगलों के कारण गुलदार और पहाड़ी बकरियां भी बड़ी संख्या में मिलती हैं।

loading...
शेयर करें