अगर आपको भी चाहिए अच्छी नौकरी तो ऐसे बनाएं अपना Resume और CV

0

नई दिल्ली। जब आप किसी जॉब के लिए अप्लाई करते हैं तो सबसे पहले कंपनी को अपना resume देते हैं लेकिन कई बार ऐसा होता है कि या तो कंपनी आपको इंटरव्यू के लिए बुलाती नहीं है या फिर सीधे-सीधे रिजेक्ट कर देती है। इसके पीछे का कारण आपके resume में कुछ गलतियां भी हो सकती हैं।

Resume में कोई गलती न हो इसके लिए जरुरी है कि आप कुछ बातों पर ध्यान दें जैसे कि resume और CV में कभी भी अपने किसी ऐसे काम का जिक्र न करे जिसका नतीजा अच्छा ना रहा हो या CV में फॉन्ट साइज बहुत छोटा या बहुत न बड़ा हो। Resume बनाने के बाद एक बार उसे चेक कर लें कि कहीं आपके resume में स्पेलिंग या ग्रामर मिस्टेक तो नहीं है।

Image result for resume

वहीं अगर आप resume दे रहे हैं तो उसमें तब तक अपना फोटो न जब तक  आपसे फोटो न मांगी गई हो। कभी भी अपने CV की हर लाइन को अलग रंग से ना रंगे। अपनी CV या resume में कठिन शब्दों का इस्तेमाल करने से बचें। साथ ही मुहावरों का इस्तेमाल भी ना करें।

Resume बनाने से पहले यह बात ध्यान में रखनी चाहिए कि जब आप किसी भी नई संस्थान में जाते हैं तो वहां resume लेकर जाते हैं क्योंकि आप वहां नए होते हैं। Resume का मतलब होता है किसी नई जगह या नई चीज की फिर से शुरुआत करना। Resume आपके बारे में संक्षिप्त डाटा है जो एक पन्ने का होता है लेकिन CV दो या तीन पन्नों का होता है।

Image result for curriculum vitae

Resume में आप सिर्फ अपनी इनफार्मेशन, क्वालिफिकेशन और अपने वर्क एक्सपीरियंस के बारे में लिखते हैं लेकिन CV में आपकी इनफार्मेशन, क्वालिफिकेशन और वर्क एक्सपीरियंस के अलावा आपके अवार्ड्स, सम्मान व पब्लिकेशन के बारे में भी लिखा होता है। वहीं, इन दोनों के अलावा बायोडाटा भी होता है जिसमें आपकी बायोलॉजिकल इनफार्मेशन भी शामिल की जाती है।

Resume और CV में अंतर सिर्फ उनके लेआउट, उद्देश्य और लेंथ में होता है। जहां CV में आप अपने पूरे करियर के बारे में लिखते हो। वहीं, Resume में आप उतनी ही जानकारी लिखते हो जो कम शब्दों में आपके बारे में सबसे अच्छा बताए।

CV में आप अपनी उपलब्धियों के बारे में विस्तार से बताते हैं। वहीं, जॉब सीकर्स हमेशा resume का इस्तेमाल करते हैं क्योंकि वह नई कंपनी में नई शुरुआत करने जाते हैं। हमेशा resume या अपना CV को बनाते समय इन चीजों का ध्यान जरुर रखें जिससे उसमें कभी कोई गलती न हो।

loading...
शेयर करें

आपकी राय