2017 में चीन में मोबाइल फोन की बिक्रि में आई गिरावट, ये था मुख्य कारण

0

नई दिल्ली। साल खत्म हो चुका है और अभी लगभग सभी कंपनियां पूरे साल का घटा नफा देख रही है। इन्ही आकड़े में एक चौका देने वाला भी आकड़ा सामने आय़ा है। यह आकड़ा चीन के मोबाइल को लेकर सामने आया है। बता दें कि  चीन ने साल 2017 में कम मोबाइल का उत्पादन किया और भारत में भी कंपनी के नए-नए संस्करण के उत्पादन में भी गिरावट दर्ज की गई।

एक मीडिया रिपोर्ट में चाइना एकेडमी ऑफ इंफरेमेशन एंड कम्यूनिकेशंस टेक्नॉलजी (सीएआईसीटी) के हवाले से बताया गया है कि पिछले साल 49.1 करोड़ मोबाइल फोन की बिक्री की गई तथा मोबाइल फोन्स के केवल 1,054 नए वर्शन लांच किए गए हैं, जो कि इसके पिछले साल की तुलना में क्रमश: 12.3 फीसदी और 27.1 फीसदी कम है।

कुछ औऱ आकड़ें इस बारे में…

रिपोर्ट में बताया गया कि चीन में 2017 में घरेलू मोबाइल फोन ब्रांड्स की बिक्री साल-दर-साल आधार पर 12.4 फीसदी घटी और कुल 43.6 करोड़ फोन की बिक्री हुई, जोकि कुल बिक्री का 88.8 फीसदी है। चीन के मोबाइल फोन बिक्री में पिछले साल मार्च से कमी दर्ज की, जिसमें सबसे ज्यादा गिरावट दिसंबर में रही, जो कि साल-दर-साल आधार पर 32.5 फीसदी की गिरावट रही।

चीनी की दूरसंचार दिग्गज हुआवेई ने कहा कि उसने पिछले साल कुल 15.3 करोड़ स्मार्टफोन की बिक्री और वैश्विक बाजार में उसकी हिस्सेदारी 10 फीसदी है तथा वह दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी स्मार्टफोन कंपनी है। विश्लेषकों का कहना है कि चीन में मोबाइल फोन की बिक्री में गिरावट का मुख्य कारण यह है कि हरेक चीनी नागरिक के पास कम से कम एक फोन पहले से ही है।

loading...
शेयर करें