मेघालय में सरकार बनाने के लिए कांग्रेस ने चला बड़ा कदम, देखते रह गए मोदी और शाह

0

शिलांग। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषणों में लगातार पूर्वी भारत का बार-बार जिक्र किया जिसका नतीजा त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड में देखने को मिला। त्रि‍पुरा में बीजेपी ने मनिक सरकार का 25 सालों का किला ढहा दिया। नागालैंड में भी बीजेपी गठबंधन को सबसे ज्यादा सीटें मिली हैं, लेकिन बहुमत नहीं मिल पाया है। दूसरी तरफ मेघायल में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर निकली है, लेकिन बहुमत उसे भी नहीं प्राप्त हो पाई। अब मेघायल और नागालैंड में सरकार बनाने की जंग जारी है।

यह भी पढ़ें : यूपी लोकसभा उपचुनाव : बीजेपी के खिलाफ एक साथ आये बुआ और बबुआ, आज होगा ऐलान

मेघायल में कांग्रेस

कांग्रेस ने राज्यपाल से मिलकर पेश किया दावा

मेघालय में कांग्रेस ने राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया है। राज्य में सत्ताधारी कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी लेकिन वह बहुमत हासिल करने में असफल रही क्योंकि उसे मात्र 21 सीटें मिलीं। कांग्रेस ने राज्यपाल से मिलकर कहा है कि चुनाव में वह सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है तो उसे सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया जाए।

यह भी पढ़ें : सबसे बड़े चुनाव नतीजे – बीजेपी के गढ़ में घुसकर कांग्रेस ने जीता चुनाव, यहां नहीं चली मोदी लहर

बीजेपी पर लगाया आरोप

मेघालय विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार (3 मार्च) को आए नतीजों में वहां किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिल पाया है। कमलनाथ वरिष्ठ कांग्रेस नेता अहमद पटेल और मुकुल वासनिक के साथ मेघालय पहुंचे हैं। वे यहां खंडित जनादेश के बीच प्रदेश में सरकार बनाने की कोशिश में जुटे हैं। कमलनाथ ने कहा कि कांग्रेस सरकार बनाने के अपने प्रयास में मेघालय के सभी क्षेत्रीय दलों के संपर्क में हैं। कमलनाथ ने भाजपा पर धनबल का इस्तेमाल कर कांग्रेस को सत्ता से बाहर रखने की कोशिश करने का आरोप लगाया।

मेघायल में बीजेपी को केवल 2 ही सीटें मिली

ईसाई बहुल मेघालय में बीजेपी मात्र दो सीटें जीती लेकिन उसकी सहयोगी नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) ने 19 सीटें जीती। बीजेपी और एनपीपी दोनों को मिलाकर सीटों की संख्या कांग्रेस के बराबर है। इसके अलावा एनसीपी को 1, हिल स्टेट डेमोक्रेटिक पार्टी को 2, युनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी को 6, पीपुल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट को 4 और केएचएनएएम को 1 सीटें मिली है जबकि 3 सीटें निर्दलीय के खाते में गई हैं।

loading...
शेयर करें