सिद्धार्थ नगर में मुरझाया बीजेपी का ‘कमल’ – मिली करारी हार, सपा-बसपा ने मारी बाज़ी

0

सग़ीर ए खाकसार/वरिष्ठ पत्रकार।

सिद्धार्थ नगर। बलरामपुर और सिद्धार्थ नगर जिले में भाजपा को स्थानीय निकाय के चुनाव में करारी शिकस्त मिली है। दोनों ज़िलों की कुल 10 निकायों में सिर्फ दो सीटों पर ही कमल का फूल खिल पाया। बलरामपुर में भाजपा को बड़ी हार का सामना करना पड़ा है। बलरामपुर की चारों सीट भाजपा हार गयी है, वहीं सिद्धार्थ नगर ज़िले की छह सीटों में भाजपा चार सीट हार गयी है। बलरामपुर ज़िले की चारों सीटों पर भाजपा को मुंह की खानी पड़ी है। बलरामपुर के उतरौला की एक एक मात्र सीट से भी इस बार भाजपा को हाथ धोना पड़ा है।

बसपा की हाथी इस बार मानो बौरा सी गया

बलरामपुर के नगर पंचायत पचपेड़वा और तुलसीपुर में क्रमशः मंज़ूर आलम खान और फ़िरोज़ आलम खान उर्फ पप्पू खान अपनी कुर्सी बचाने में कामयाब रहे, तो वहीं बलरामपुर मुख्यालय की सीट पर बसपा की हाथी इस बार मानो बौरा सी गया। बसपा की कितबुन्निशा पत्नी शाबान अली ने शानदार जीत हासिल की है। नगर पंचायत पचपेड़वा से निर्दल प्रत्याशी समन मालिक पत्नी मंज़ूर आलम खान ने भाजपा की उर्मिला देवी पत्नी ओम प्रकाश गुप्ता को 180 मतों से हराकर जीत हासिल की। इस तरह यह सीट फिर से मंज़ूर खान के हाथों में आगयी।

नगर पंचायत तुलसीपुर से कहकशां पत्नी फ़िरोज़ खान ने भाजपा की प्रत्याशी को 88 मतों से परास्त कर दोबारा सीट को हथिया लिया। भाजपा को उतरौला में करारा झटका लगा। यह सीट भाजपा के पास थी। जिसे सपा के मोहम्मद इदरीस खान ने भाजपा के अनूप गुप्ता को हराकर अपनी झोली में डाल लिया। बलरामपुर मुख्यालय से बसपा को बड़ी सफलता मिली है। बसपा की कितबुन्निशा पत्नी शाबान अली ने 2392 के भारी मतों से भाजपा की मीना सिंह को हराकर जीत हासिल की है।

नगर पालिका बांसी और उसका में सपा की साईकिल चल पड़ी

सिद्धार्थ नगर ज़िले के नगर पालिका बांसी और उसका में सपा की साईकिल चल पड़ी। बांसी की सीट भाजपा के लिए नाक का सवाल था। प्रदेश के कैबिनेट मंत्री जय प्रताप सिंह का गृह नगर बांसी है। ऐसे में भाजपा का हारना बड़ी बात है। यहां से सपा के मोहम्मद इदरीस पटवारी ने ने भाजपा को 1986 मतों से हराकर दोबारा  विजय श्री हासिल की। सपा को 7340 और भाजपा 5354 मत मिले। उसका से सपा की पुनीता यादव ने भाजपा प्रत्याशी मंजू जायसवाल को 4873 मत हासिल कर 1696 मतों से जीत हासिल की।

शोहरत गढ़ से भाजपा ने फिर जीत हासिल कर हैट्रिक लगाई

सिद्धार्थ नगर मुख्यालय पर इस बार कमल का फूल खिल उठा यहां से पिछला चुनाव सपा के जमील सिद्दीकी ने जीता था। इस बार वो चुनाव मैदान में नहीं थे। यहां से भाजपा के श्याम विहारी जैसवाल ने 5228 मत प्राप्त कर निर्दल प्रत्याशी फौजिया आज़ाद को 958 वोटों से हराया। शोहरत गढ़ से भाजपा ने फिर जीत हासिल कर हैट्रिक लगाई है। यहां से भाजपा की बबिता कसौधन 2009 वोट हासिल कर निर्दल प्रत्याशी पिंटू गौड़ को 714 मतों से हराया।

बसपा के ज़फर अहमद ने दर्ज की जीत

डुमरिया गंज में बसपा के ज़फर अहमद ने निर्दल प्रत्याशी श्याम सुंदर अग्रहरि को 887 मतों से शिकस्त दी। ज़फर आलम को 3702 मत मिले। नगर पंचायत बढ़नी से लगातार तीन बार चेयरमैन रहे राम नरेश उपाध्याय का किला इस बार निर्दल प्रत्याशी रहे निसार अहमद बाग़ी ने ढहा दिया। लगातर हार का सामना करने वाले बागी ने इस बार भाजपा के सुनील अग्रहरि को 98 मतों से हराकर फतेह हासिल की।

loading...
शेयर करें