संकटमोचन के इन चमत्कारी मंदिरों में दर्शन मात्र से होती हैं मनोकामनाएं पूरी

0

संकटमोचन हनुमान के भारत में कई जगह मंदिर हैं। इनमे से हर मंदिर की अपनी अलग ही एक विशेषता है कोई मंदिर अपनी प्राचीनता की लिये प्रसिद्ध है तो कोई मंदिर अपनी भव्यता के लिए। हनुमानजी बहुत ही जल्द प्रसन्न होने वाले भगवान है। हनुमान जी एकमात्र ऐसे देवता हैं जो आज भी जीवित हैं और देश में भ्रमण करते हैं। 31 मार्च को हनुमान जयन्ती है ऐसे में आज हम आपको देश के 5 चमत्कारी हनुमान मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर हर भक्त की मनोकामना जरूर पूरी होता है।

हनुमानजी

हनुमान धारा मंदिर- संकटमोचन भगवान हनुमान का यह मंदिर चित्रकूट में स्थित है। यहां पर हनुमान जी की विशाल मूर्ति के ठीक पास दो जल के कुंड है। इसकी जलधारा हनुमानजी को छूते हुए बहता है इसलिए इसे हनुमान धारा कहते हैं। यहां हर मनोकामना पूरी होती है।

हनुमान मंदिर, इलाहाबाद- त्रिवेणी संगम के किनारे हनुमान जी का यह मंदिर स्थित है। भारत का यह एक मात्र ऐसा मंदिर है जहां पर हनुमान जी की लेटी हुई 20 फीट की प्रतिमा है। इस मंदिर को लेकर ऐसी मान्यता हैं कि इस मंदिर में हनुमान जी की दर्शन करने मात्र से ही सभी तरह की परेशानियां दूर हो जाती है।

संकटमोचन मंदिर- भगवान बजरंगबली का यह मंदिर वाराणसी में स्थित है। मंदिर को लेकर ऐसी मान्यता है कि हनुमानजी की यहां स्थापित मूर्ति गोस्वामी तुलसीदास के तप और प्रताप से प्रकट हुई थी। यहाँ दर्शन मात्र से हनुमान जी खुश हो जाते हैं और अपने हर भक्त की हर मनोकामना पूरी कर देते हैं।

उलटे हनुमानजी का मंदिर- उलटे हनुमानजी का मंदिर इंदौर में स्थित हैं.इस मंदिर में उलटे हनुमानजी की पूजा की जाती है। इस मंदिर में हनुमान जी की उलटी प्रतिमा है। यहां के लिए ऐसी मान्यता है कि यहां से कोई भी भक्त खाली हाथ नहीं लौटता।

हनुमानगढ़ी मंदिर, अयोध्या- यह मंदिर हनुमानगढ़ी के नाम से प्रसिद्ध है। इस मंदिर में हनुमान जी के दर्शन करने के लिए 60 सीढियां चढ़नी पड़ती है। यहां पर हर मनोकामना पूरी होती है।

loading...
शेयर करें