चुटकी बजाते ही गायब हो जाएंगी आंखों से संबंधित सारी दिक्कतें, जानें कैसे

0

लखनऊ। आज के ज़माने के लोग कम्प्यूटर और मोबाइल का इस्तेमाल कुछ ज्यादा ही करने लगी है इतना ही नहीं अब तो ऑफिस में भी ज्यादा काम कम्प्यूटर पर ही होता है जिसकी वजह से लगभग 8 से 10 घंटे हम कम्प्यूटर के सामने बैठकर काम करना पड़ता है और कभी कभी तो काम करने की वजह से आंखों में जलन सी होने लग जाती है।

इस तरह से करेंगे काम तो नहीं होगी आंखो को दिक्कत

अपने टीवी या कंप्यूटर की स्क्रीन को ज्यादा पास से न देखें क्योंकि टीवी या कंप्यूटर को ज़्यादा पास से देखने से आँखों पर बुरा असर पड़ता है और अगर आप टीवी या कंप्यूटर में कुछ देख रहे है तो इनकी स्क्रीन की ब्राइटनेस को कम ही रखें जिससे इसका ज्यादा बुरा असर आपकी आंखों पर न पड़े।

ज़्यादा तर लोग रात के समय डिम रोशनी में पढ़ते है लेकिन शायद आप नहीं जनते होंगे की डिम या धीमी रोशनी में पढ़ने से आँखों में स्ट्रेन बढ़ता है जिसकी वजह से आपकी आँखे कमज़ोर हो सकती है।

मौजूदा समय में ज़्यादा तर लोग कंप्यूटर पर काम करते है और काफी देर तक काम करते रहते है लेकिन ज़्यादा समय कंप्यूटर के सामने काम करने से भी आँखों पर बुरा सर पड़ता है इसीलिए काम के दौरान हर 20 मिनट में अपनी आंखों को थोड़ा रेस्ट दें।

यह नुख्सा होगा आपकी आंखों के लिए रामबाण इलाजा

सबसे पहले आप 5 से 6 बादाम को पानी में भीगा कर रख ले और सुबह होने पर सब बादामों को अच्छे से छील ले। बादाम छिलने के बाद मिक्सर में सा बादाम डालिये और साथ में मिश्री और सौफ भी डालिये और अच्छे से पीस ले।

पीसने के बाद एक पेस्ट तैयार हो जायेगा, अगर आप चाहे तो एक ही बार में ज़्यादा पेस्ट बना कर किसी डब्बे में भर कर रख ले या फिर रोज़ ऐसी ही पेस्ट बनाये। जो पेस्ट अपने तैयार किया है उस पेस्ट में से एक चम्मच पेस्ट को रोज़ाना दूध में डालकर पीजिये। एक चम्मच पेस्ट को दूध के साथ पिने से लगभग १५ से २० दिनों में ही आपकी आँखों की रोशनी बढ़ जाएगी और आपकी आँखों की सारी समस्या भी दूर हो जाएगी।

loading...
शेयर करें