नासा की तस्वीरों से खुला राज, अंतरिक्ष से कुछ ऐसा दिखता है भारत

0

न्यूयार्क। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) अंतरिक्ष के रहस्यों को जानने के लिए अपने स्पेश शटल अन्तरिक्ष में भेजते रहते हैं। ऐसे ही एक स्पेश शटल ने अन्तरिक्ष से धरती की बेहद खूबसूरत तस्वीरें ली थीं। इसमें अपना देश भारत भी शामिल था।

इन तस्वीरों को नासा के स्पेश शटल ने 2012 और 2016 के बीच लीं थीं। इन तस्वीरों में अलग-अलग देशों और शहरों को रात के समय दिखाया गया है। इन तस्वीरों को नाईट लेट्स कहा गया। इन तस्वीरों को 25 सालों से हर दशक में जारी किया जाता रहा है।

इन तस्वीरों के बारे में नासा ने बताया कि शहरों में आबादी के विकास में किस तरह बदलाव आया है। पिछले 25 सालों से इस तरह की तस्वीरों का इस्तेमाल रिसर्च के लिए भी किया जाता है कुदरती घटनाओं के बारे में और जानकारी हासिल करने में ये तस्वीरें मददगार साबित होती हैं।

नासा के गोड्डार्ड स्पेस फ्लाइट सेंटर के पृथ्वी विज्ञानी मिगुएल रोमन उस रिसर्च टीम का नेतृत्व कर रहे हैं, जो बेहद साफ और बेहद सटीक तस्वीरें उपलब्ध करा सकने वाले सॉफ्टवेयर विकसित कर रही है। बताया जा रहा है कि इन तस्वीरों में से चांद की रोशनी को हटा दिया गया है। नासा के अनुसार हर महीने कुछ कोड लिखर साफ तस्वीरें छाटी जातीं हैं। ये तस्वीरें विज़िबल इन्फ्रारेड इमेजिंग रेडियोमीटर सुइट (वीआईआईआरएस) से प्राप्त की जाती हैं।

वीआईआईआरएस पहला ऐसा सैटेलाइट उपकरण है, जो प्रकाश के उतसर्जन तथा परछाइयों का सही आकलन कर सकता है। इस आकलन से रात के समय दिखने वाली रोशनी के स्रोतों कि जानकारी उपलब्ध होती है।

loading...
शेयर करें