कई लोगों की मौत का गवाह बने एलफिंस्टन ब्रिज को अब अनोखी तरह से बनाएगी भारतीय सेना

0

मुंबई। महाराष्ट्र के मुंबई में भारतीय सेना एक विशाल पुल बनाने जा रही है। मुंबई में हुए एलफिंस्टन रोड हादसे के बाद ये पुल भारतीय सेना के इंजीनियर रेलवे के लिए बनाएंगे। मुंबई रेलवे स्टेशन पर ये पुल बनाया जाएगा। बता दें पिछले दिनों रेलवे के पुल पर एक हादसा हो गया था। वहीं, सरकार के इस कदम की आलोचना होने लगी है। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने ट्वीट कर लिखा है कि सेना का काम युद्ध के लिए ट्रेनिंग देना है ना कि सिविलियन काम करना।

यह पुल अपने आप में अनोखा होगा

पश्चिमी रेलवे के एक अधिकारी ने मंगलवार को इस बात की जानकारी दी। पश्चिमी रेलवे के मंडल रेलवे प्रबंधक मुकुल जैन ने बताया, यह पुल अपने आप में अनोखा होगा और रेलवे द्वारा बनाए जाने वाले पुलों से अलग होगा। यह एलफिन्स्टन रोड स्टेशन के उत्तरी छोर पर परेल की तरफ स्थित होगा। उन्होंने कहा कि सेना का एक दल स्थान की पहचान करेगा और कार्य को आगे बढ़ाने से पहले फुटओवर ब्रिज की डिजाइन और योजना रेलवे के समक्ष दाखिल करेगा।

भगदड़ के बाद हुए विकास कार्यों को जायजा लिया

बता दें पिछले महीने 29 सितम्बर को सेंट्रल रेलवे पर बने संकरे फुट ओवरब्रिज पर मची भगदड़ में 23 लोगों की मौत हो गई थी। यह ओवरब्रिज एलफिन्स्टन रोड को परेल से जोड़ता है। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, रेल मंत्री पीयूष गोयल, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और दूसरे अधिकारियों ने मंगलवार को एलफिन्स्टन रोड स्टेशन का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने भगदड़ के बाद हुए विकास कार्यों को जायजा लिया।

रेल मंत्री ने क्या कहा

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि रेलवे, सेना के साथ मिलकर 31 जनवरी 2018 तक एलफिंस्टन रोड, करी रोड और डोंबिवली में पुल का निर्माण करेगी। उन्होंने बताया कि एलफिंस्टन रोड के अलावा सेना करी रोड और आंबिवली में भी ब्रिज बनाने में मदद करेगी। इसके लिए उन्होंने निर्मला सीतारमण का धन्यवाद भी किया।

 

loading...
शेयर करें

आपकी राय