विश्‍वसनीयता में अमेरिका से भी आगे है भारतीय मीडिया : प्यू सर्वे में खुलासा

0

वॉशिंगटन। जब से सोशल मीडिया इजात हुई है तब से फेक न्‍यूज बहुत ज्‍यादा आने लगी हैं। कई बार देखा जाता है कि ऐसी बहुत सी खबरें होती हैं जिनमें कोई सच्‍चाई नहीं होती। ऐसी खबरे सिर्फ लोगों को बेवकूफ बनाती हैं। आपने ऐसे कई टर्म सोशल मीडिया पर यूज होते सुने होंगे। लेकिन इन सब चीजों के बावजूद कई प्रतिशत भारतीयों का मानना है कि उनके यहां की मीडिया निष्पक्ष है।

भारतीय मीडिया

दरअसल, यह खुलासा हाल ही में किए गए एक सर्वे में हुआ है। प्यू रिसर्च के सर्वे में यह बात सामने आई है कि निष्पक्षता के अनुसार भारतीय मीडिया, अमेरिका से काफी आगे है। क्‍योंकि 62 प्रतिशत अमेरिकन्‍स को लगता है कि उनके न्यूज ऑर्गनाइजेशंस सही ढंग से रिपोर्टिंग कर रहे हैं और 43 प्रतिशत लोग इसके खिलाफ हैं। जबकि प्यू सर्वे के मुताबिक, 80 प्रतिशत भारतीयों का मानना है यहां की मीडिया खबरें सही दिखाती है। जबकि 7 प्रतिशत लोग ही इसके खिलाफ हैं।

वहीं आपको बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने कुछ समय पहले यह घोषणा की थी कि जो भी गलत रिपोर्टिंग करते हैं उन संस्थानों को वे ‘फेक मीडिया अवॉर्ड्स’ देंगे। इसके अलावा अ्रंप ने कहा था कि वह न्यू यॉर्क टाइम्स, सीएनएन और वॉशिंगटन टाइम्स जैसे अमेरिका के प्रतिष्ठित संगठनों ‘फेक मीडिया’ करार घोषित करेंगे।

प्यू सर्वे में खुलासा हुआ कि भारतीय मीडिया को लेकर 72 प्रतिशत भारतीयों का मानना है यहां की मीडिया अपनी सरकार को लेकर निष्पक्ष रिपोर्टिंग कर रही है। लेकिन वहीं 10 प्रतिशत भारतीय इसपर सहमति नहीं जताते। जबकि इसी बात पर अमेरिका में यह आकड़ा 41 प्रतिशत है।

वहीं सर्वे में यह भी खुलासा हुआ कि देशों में से सिर्फ भारत और इंडोनेशिया ऐसे हैं जहां, राष्ट्रीय खबरों से ज्यादा स्थानीय खबरों को ज्यादा महत्व दिया जाता है। जबकि बाकी के देशों में औसतन 57 प्रतिशत लोग अंतरराष्ट्रीय खबरों पर नजर रखते हैं।

loading...
शेयर करें