गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले मोदी और देश के लिए खुशखबरी, जानें क्या है मामला

0

नई दिल्‍ली। भारत और मोदी सरकार के लिए खुशखबरी है। देश की जीडीपी में वृद्धि हुई है। खबर मिली है कि देश की जीडीपी दर बढ़कर 6.3 प्रतिशत हो गई है। इससे पहले 5.7 फीसदी थी। गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले यह खबर बीजेपी के लिए काम की साबित हो सकती है।

http://puridunia.com/indias-gdp-increases-by-6-3/304083/जीएसटी का मिला फायदा

त्‍योहारी सीजन के मद्देनजर आर्थिक गतिविधियां तेज होने और एक जुलाई से जीएसटी लागू होने के बाद इनवेंट्री बनाने के लए बढ़े उत्‍पादन से अर्थव्‍यवस्‍था में तेजी लाने में मदद मिली है।

 

विकास दर2016-17

भारत की जीडीपी बहुत तेजी से बढ़ रही

केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय ने जो आंकड़ें जारी किए किए हैं उनकी मानें तो भारत की जीडीपी वृद्धि चालू वित्‍त वर्ष की दूसरी तिमाही में बढ़कर 6.3 प्रतिशत रही जो अप्रैल-जून तिमाही में 5.7 प्रतिशत और जनवरी-मार्च तिमाही में 6.1 प्रतिशत थी। हालांकि, जुलाई-सितंबर में विकास की रफ्तार पिछले साल की समान तिमाही के 7.3 प्रतिशत की तुलना में कम है। उम्‍मीदों के विपरीत प्रदर्शन करने के बावजूद दूसरी तिमाही के जीडीपी वृद्धि दर चीन से पीछे है। भारत अभी भी चीन के बाद दुनिया की दूसरी सबसे तेजी से विकसित होती प्रमुख अर्थव्‍यवस्‍था बना हुआ है।

वन बेल्ट वन रोड प्रोजेक्ट

पिछली बार चीन ने पिछाड़ दिया था

पिछले वित्‍त वर्ष की आखिरी तिमाही में भारत ने तेजी से विकसित होती प्रमुख अर्थव्‍यवस्‍थाओं की लिस्‍ट में पहला स्‍थान चीन के हाथों गंवा दिया था, जब जीडीपी विकास दर घटकर 6.1 प्रतिशत रह गई थी।

loading...
शेयर करें

आपकी राय