गहरी नींद लेना नहीं है बुराई, पालन करने पर होंगे यह गजब के फायदे

0

डेस्‍क। कहा जाता है कि हर वह चीज नुकशान देह होती है जो हद से ज्‍यादा हो जाती है। देखा गया है कि यह सबसे ज्‍यादा नींद को लेने पर कहा जाता है। लेकिन गहरी नींद लेना इन्सान की सेहत से सीधा संबंध हैं। इसका जिक्र हमारे ग्रंथों में भी मिलता है। जिनमें बताया गया है कि किस तरह से नींद लेना आपके लिए बहुत लाभकारी होगी। इन माध्‍यमों को फालो करने से आप कभी किसी भी प्रकार के रोग के शिकार नहीं होंगे। साथ ही घर-परिवार में सुख-शांति बनी रहेगीख, और जीवन के अन्‍य मुकामों पर भी पहुंचेंगे।

बता दें कि मनुस्मृति में लिखा गया है कि कभी भी सून सान रहने वाले घर में सोना नहीं चाहिए। इतना ही नहीं मंदिर में भी नहीं सोना चाहिए। कोशिश करें कि जल्‍दी नींद ले और सुबह पहले उठे। अक्‍सर देखा गया है कि अधिकतर लोग सुबह उठकर पैर धोते है लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। क्‍योंकि इसे अशुभ माना गया है। इससे बरक्‍कत नहीं होती है।

यह भी पढ़े- घर में हो पार्टी तो यूं बनाइए मूंगफली की टेस्टी सब्जी

टूटे पलंग और खाट पर न सोएं। साथ ही भोजन करने के बाद तुरंत बिस्‍तर पर नींद के लिए न पहुंचे। इतना ही नहीं सोते समय दिशाओं का भी चयन करें। इसके लिए खास दिशा भी बताई गयी है। वहीं अगर आप दिन में नींद लेते है तो उसे छोड़ दे। क्‍योंकि सुर्योदय एवं सुर्यास्त के समय सोने वाला रोगी और दरिद्र हो जाता है।

 

loading...
शेयर करें

आपकी राय